Madhya Pradesh

ग्वालियर: फिर बदला मौसम, शाम को हुई बारिश

-छत्तीसगढ़ में बना है चक्रवात, गुरुवार को भी बारिश के आसार

ग्वालियर, 25 सितम्बर (Udaipur Kiran) । विदाई की वेला में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है। बुधवार शाम को शहर में हल्की बारिश हो गई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर एवं चंबल संभाग में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पिछले एक सप्ताह से मौसम शुष्क होने से सुबह से ही अच्छी खासी धूप निकल रही है। इस वजह से पिछले चार-पांच दिनों से अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर टिका हुआ है। बुधवार को भी अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के नजदीक टिका रहा। शाम करीब चार बजे से मौसम बदला और हल्की बारिश शुरू हो गई जो लगभग 15 मिटन तक जारी रही। इसके बाद शाम करीब साढ़े पांच बजे तक रुक-रुककर छुटपुट बूंदाबांदी होती रही। इस दौरान शहर में 2.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। एक जून से अब तक शहर में कुल 1191.2 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो सामान्य औसत बारिश से 340 मिलीमीटर अधिक है।

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को बंगाल की खाड़ी में विकसित हुआ ताजा निम्न दबाव क्षेत्र कमजोर होने के साथ उत्तरी छत्तीसगढ़ पहुंचकर चक्रवातीय परिसंचरण में बदल गया है। इसके अलावा कोकण से उत्तरी छत्तीसगढ़ में मौजूद चक्रवातीय परिसंचरण से होते हुए दक्षिण बांग्लादेश तक एक द्रोणिका गुजर रही है। इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान भी ग्वालियर एवं चंबल संभाग में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तरह आज भी अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस पर टिका रहा जो औसत से 1.0 डिग्री सेल्सियस अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 3.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

(Udaipur Kiran) / शरद शर्मा

Most Popular

To Top