Haryana

हिसार: आधुनिक युग में स्वयंसेवकों की हर क्षेत्र में सहभागिता होना अनिवार्य :  प्रो. बीआर कम्बोज

कार्यक्रम को संबोधित करते कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज।

एचएयू में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

हिसार, 25 सितंबर (Udaipur Kiran) । हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज ने कहा है कि राष्ट्रीय सेवा योजना का समाज एवं राष्ट्र के नवनिर्माण में महत्वपूर्ण योगदान है। एनएसएस के माध्यम से हम समाज के प्रति अपने कर्तव्यों को पहचान सकते हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को समाज सेवा करने का संकल्प लेना चाहिए।

प्रो. बीआर कम्बोज बुधवार को कृषि महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में एनएसएस स्वयंसेवकों को संबोधित कर रहे थे। छात्र कल्याण निदेशालय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में कुल​पति ने कहा कि राष्ट्र के उत्थान में एनएसएस स्वयंसेवकों की अह्म भूमिका होती है। आधुनिक युग में स्वयंसेवकों की हर क्षेत्र में सहभागिता होना अनिवार्य है ताकि वे देश के ज्जवलंत मुद्दों सहित हर चुनौतियों में अपनी सकारात्मक सोच के साथ उनका हल ढूंढ कर समाज को नई दिशा देकर उसकी दशा बदल सकें। एनएसएस जीवन जीने का एक तरीका है। समाज का उत्थान तभी संभव है जब स्वयंसेवक एनएसएस को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बना लें। भारत एक युवाओं का देश है। देश विकसित राष्ट्र तभी बनेगा जब भारत का युवा जागरूक होगा। कुलपति ने महाविद्यालय परिसर से स्वयंसेवकों की जागरूकता रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया।

कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एसके पाहुजा ने कहा कि विद्यार्थी एनएसएस के आदर्शों को अपने जीवन में उतार कर समाजसेवा करने का संकल्प लें। एनएसएस का आदर्श वाक्य ‘मैं नहीं आप’ हमें सिखाता है कि जीवन में स्वार्थ से ऊपर उठकर समाज और देश की सेवा करना हमारा प्रमुख लक्ष्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सहभागिता, सेवा, सफलता एवं नेतृत्व विकास राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियों के मूलभूत तत्व है।

छात्र कल्याण निदेशक डॉ. मदन खीचड़ ने कार्यक्रम में सभी का स्वागत करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा समय समय पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करके स्वयंसेवकों को समाज एवं राष्ट्र के प्रति उनकी जिम्मेवारी के लिए प्रेरित किया जाता है। कार्यक्रम में आए हुए सभी अधिकारियों का राष्ट्रीय सेवा योजना अवार्डी डॉ. भगत सिंह ने धन्यवाद किया। इस अवसर पर सभी महाविद्यालयों के अधिष्ठाता, निदेशक, अधिकारी, शिक्षक, गैर शिक्षक कर्मचारियों सहित एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विपन कुमार, डॉ. पूजा गुप्ता, डॉ. मोना वर्मा, डॉ. मोहम्मद इर्दिश, डॉ. अरूण अटकन एवं स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top