Haryana

हिसार : आसपास की सफाई के साथ विचारों की सफाई भी जरूरी : नरसी राम बिश्नोई

स्वयंसेवकों को संबोधित करते कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई।

राष्ट्रीय सेवा योजना के सौजन्य से ‘स्वच्छता अभियान’ का आयोजन

हिसार, 25 सितंबर (Udaipur Kiran) । गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा है स्वच्छता एक अच्छी आदत है, जिसे हमें अच्छे स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवन के लिए अपनाना चाहिए। बारिश के बाद के मौसम में कीट-पतंगे, मक्खी-मच्छर व खरपतवार बहुत ज्यादा हो जाते हैं, जिससे पर्यावरण और वातावरण भी दूषित हो जाता है।

प्रो. नरसी राम बिश्नोई बुधवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के सौजन्य से ‘स्वच्छता अभियान’ कार्यक्रम में उपस्थित स्वयंसेवकों व अन्य अधिकाारियों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ अंजू गुप्ता ने की। कुलपति ने कहा कि स्वच्छता अभियान चलाने का यह सही समय है। उन्होंने इस अभियान के आयोजकों को बधाई दी और खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक समय-समय पर इस प्रकार के अभियान चलाते रहते हैं व साथ ही स्वच्छता के प्रति विद्यार्थियों और नागरिकों को जागरूक भी करते रहते हैं।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि सफाई आंतरिक और बाह्य दोनों प्रकार से होनी चाहिए। हमें अपने आसपास की सफाई के साथ विचारों की सफाई भी करनी चाहिए। इससे हमारा मन साफ होगा व सकारात्मक विचार उत्पन्न होंगे और हम जीवन में सफल होंगे। यही जीवन की सफलता का मूल मंत्र है।

कार्यक्रम के दौरान समन्वयक डॉ अंजू गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक समय-समय पर इस प्रकार के अभियान चलाते रहते हैं। इससे विद्यार्थी व अन्य नागरिक भी स्वच्छता के प्रति और अधिक सचेत व जागरूक होते है। इस कार्यक्रम में 100 स्वयंसेवकों, बागवानी विभाग व सेनेटरी विभाग के 35 मालियों व कर्मचारियों ने सहयोग किया। इस कार्यक्रम के दौरान कार्यकारी अधिकारी डॉ. विनीता, डॉ. सुनीता, डॉ. कल्पना, लिपिक दलबीर आदि उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top