Chhattisgarh

स्वच्छता ही सेवा अभियान : विधायक मोतीलाल साहू ने दिलाई गई स्वच्छता की शपथ

विधायक मोतीलाल साहू सामूहिक रूप से श्रमदान करते हुए

– वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने में सभी वर्ग दें अपना योगदान: विधायक साहू

रायपुर, 25 सितंबर (Udaipur Kiran) । स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 के तहत चलाए जा रहे पखवाडे़ में आज बुधवार को जिले के माना बस्ती में स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में स्वच्छता पर आधारित कार्यक्रम आयोजित की गई।

इस अवसर पर विधायक मोतीलाल साहू, पंचायत एवं ग्रामीण विभाग की प्रमुख सचिव निहारिका बारिक ने नागरिकों और विद्यार्थियों को शपथ दिलाई गई। साथ ही उन्होंने सामूहिक रूप से श्रमदान किया और एक पेड़ मां के नाम के तहत पौधरोपण भी किया। इस अवसर पर कबाड़ से जुगाड के तहत बच्चों द्वारा बनाई गई मॉडल की प्रदर्शिनी लगाई।

इस अवसर पर विधायक मोतीलाल साहू ने कहा कि, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश को स्वच्छ बनाने का सपना देखा था। इसे पूर्ण करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता का अभियान चलाया। उन्होंने आम जनता से अपने आस-पास सफाई रखने की अपील की, जिसका असर अब दिख रहा है। आमजनता भी स्वच्छता को लेकर जागरूक हुई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर घर शौचालय बनवाया इसके लिए सहायता राशि भी दी गई। इससे महिलाओं का मान बढ़ा। श्री साहू ने कहा कि इस मुहिम में सभी वर्ग के लोग अपना योगदान देते हुए वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने भागीदारी निभाएं।

प्रमुख सचिव श्रीमती निहारिका बारिक ने कहा कि हमारी परंपरा में स्वच्छता रची-बसी हैं। जब हम बाहर से घर में प्रवेश करते है तो पैर धुलावाएं जाते हैं और हमारे रसोई घर में स्नान कर स्वच्छ कपड़े पहन कर प्रवेश कर भोजन बनाने की परंपरा है। यह वास्तव में हमें और अपने परिवार को स्वच्छ रखने के लिए किया जाता है। इस बार के अभियान का थीम स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता है। हमें अपने अपने जीवन के प्रत्येक क्षण स्वच्छता को अपनाना चाहिए।

कलेक्टर डॉ गौरव सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरूआत की जो 02 अक्टूबर तक चलेगी। हमे इस अभियान को घर-घर पहुंचाना है। आम नागरिक इस अभियान का हिस्सा बनें और दुसरों को भी प्रेरित करें। डॉ सिंह ने कहा कि हम एक पेड़ मां के नाम लगाएं और उसका संरक्षण भी करें।

(Udaipur Kiran) / गायत्री प्रसाद धीवर

Most Popular

To Top