Uttar Pradesh

हिन्दी के महान पुरोधा थे पं. प्रताप नारायण मिश्र : डॉ. दिनेश शर्मा

पं.प्रताप नारायण मिश्रा की 169 जयंती समारोह में हिस्सा लेते प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा

उन्नाव, 24 सितंबर (Udaipur Kiran) । पंडित प्रताप नारायण मिश्र की 169वीं की जयंती समारोह में मंगलवार को मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य दिनेश शर्मा ने हिस्सा लिया। उन्होंने अपनी श्रद्धांजलि दी और अगड़ों व पिछड़ों की राजनीति करने वालों को आड़े हाथों लिया। कहा कि ऐसे लोगों को प्रतापनारायण मिश्र के साहित्य से सीख लेनी चाहिए,जिन्होंने समाज को जोड़ने का काम किया। कहा कि हिन्दी, हिन्दू व हिन्दुस्थान के लिये उन्होंने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया।

डॉ. दिनेश शर्मा ने सपा द्वारा सुल्तानपुर सर्राफा लूट की घटना के लूटेरों की मुठभेड़ पर उठाये जा रहे सवालों का जवाब भी दिया। वर्ण व्यवस्था की व्याख्या के माध्यम से यदुवंशी कृष्ण की महिमा का बखान किया। वहीं ठाकुरों को देश समाज का रक्षक बताते हुए पृथ्वीराज चौहान डौडिया खेड़ा के राजा राव राम बक्स सिंह के शौर्य को सराहा।

उन्होंने कहा बैसवारा क्रांतिकारी इतिहास रचने वालों की धरती है। अमर बलिदानी चंद्र शेखर आजाद की बीरता,महाकवि निराला,सनेही व प्रताप की राष्ट्र भक्ति हिंदी उत्थान में योगदान पूरे भारत में यहां का यशोगान कर रहा है। प्रताप स्मारक समिति के मंत्री मदन मिश्रा की मांग पर यहां के सभागार के लिए 25 लाख की धनराशि जिलाधिकारी के अनापत्ति प्रमाण पत्र के बाद निधि से देने का वादा किया।

विशिष्ट अतिथि व प्रदेश के आयुष मंत्री दया शंकर मिश्र दयालू ने पं प्रताप नारायण मिश्र के कृतित्व व व्यक्तित्व से प्रेरणा लेकर उनके बताये रास्ते पर चलने का आह्वान किया। भगवंतनगर विधायक आशुतोष शुक्ल ने अपनी निधि से 25 लाख पं मिश्र के नाम पर हिंदी भवन के लिए व बारात शाला बनवाने को कहा है। उन्होंने एक दैनिक समाचार पत्र में छपे लेख का हवाला देते हुए कहा कि सच में अभी तक मिश्र जी की जन्म स्थली उपेक्षित रही।

सदर विधायक पंकज गुप्ता,श्रीकांत कटियार विधायक बांगरमऊ,ब्रजेश रावत विधायक मोहान, जिला अध्यक्ष भाजपा अवधेश कटियार, जिला पंचायत शकुन सिंह ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम का संचालन हरिसहांय मिश्र व आभार समित के अध्यक्ष शिव सहांय मिश्रा ने जताया।

(Udaipur Kiran) / अरुण कुमार दीक्षित

Most Popular

To Top