Jammu & Kashmir

जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय ने विशेषज्ञ वार्ता का आयोजन किया

जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय ने विशेषज्ञ वार्ता का आयोजन किया

जम्मू, 24 सितंबर (Udaipur Kiran) । मंगलवार को आईआईआईटी जबलपुर में प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी ओमवीर सिंह भदौरिया ने वर्तमान नौकरी बाजार में सफल प्लेसमेंट के लिए आवश्यक कौशल पर जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में एक व्यावहारिक वार्ता दी इसका उद्देश्य विशेष रूप से ऑनलाइन मोड में इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग (ईसीई) और ईसीई (एवियोनिक्स) में बी.टेक. करने वाले छात्रों को सहायता प्रदान करना था।

भदौरिया ने मजबूत तकनीकी दक्षता के महत्व पर जोर दिया, विशेष रूप से एनालॉग और डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स, सिग्नल प्रोसेसिंग और संचार प्रणालियों जैसे मुख्य इलेक्ट्रॉनिक्स विषयों में। इसके अतिरिक्त, उन्होंने सी, सी++, पायथन और मैटलैब जैसी भाषाओं में प्रोग्रामिंग कौशल के महत्व पर प्रकाश डाला। आईओटी, एम्बेडेड सिस्टम, वीएलएसआई डिज़ाइन और एफजीपीए विकास जैसी उन्नत तकनीकों में दक्षता को एवियोनिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों में करियर विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया गया।

तकनीकी योग्यताओं से परे, भदौरिया ने संचार, टीमवर्क और समस्या-समाधान जैसे सॉफ्ट स्किल्स के महत्व पर जोर दिया। ये कौशल छात्रों को साक्षात्कारों में अच्छा प्रदर्शन करने और पेशेवर वातावरण में उत्कृष्टता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने छात्रों को अपने ज्ञान को लगातार बढ़ाने, अनुकूलनशील बने रहने और इंटर्नशिप और प्रमाणन के माध्यम से उद्योग में अनुभव प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रासंगिक प्रमाणन प्राप्त करने के लिए कोर्सेरा और उडेमी जैसे प्लेटफ़ॉर्म की सिफारिश की गई। सत्र में प्लेसमेंट के लिए तैयारी की रणनीतियों को भी शामिल किया गया, जिसमें योग्यता में सुधार, मॉक इंटरव्यू में भाग लेना और एक मजबूत रिज्यूमे बनाना शामिल है।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top