RAJASTHAN

भांड जाति के उत्थान के लिए काम करेगी सरकार – पंचायतीराज मंत्री

दिलावर

जयपुर, 24 सितंबर (Udaipur Kiran) । भांड समाज अति पिछड़े जाति है। इसके उत्थान के लिए सरकार काम करेगी और जन कल्याणकारी योजना का लाभ भांड समाज

के लोगों को दिलाया जाएगा। यह पंचायतीराज मंत्री मदन दिलावर मंगलवार को ग्राम पंचायत मुंडिया रामसर, पंचायत समिति झोटवाड़ा,जयपुर मे भांड समाज विकास समिति द्वारा आयोजित सम्मान समारोह मे बोल रहे थे।

मंत्री ने कहा कि ऐसे परिवार जिनके पास रहने की जगह नहीं है। उनको सरकार निशुल्क भूखंड देने जा रही है। ऐसे लोगों को चिन्हित कर सूची बनाई गई है किंतु भांड समाज घुमंतू जातियों की सूची में नहीं आता है परंतु यह समाज अत्यंत गरीब और पिछड़ा समाज है जो लोगों का मनोरंजन कर अपना पेट पलता है। ऐसे समाज को आगे लाना हमारी सरकार की जिम्मेदारी है। घुमंतु जाति के निशुल्क आवासीय पट्टे देने के बाद भांड जाति के लोगों को भी निशुल्क आवासीय पट्टे देंगे। साथ ही प्रधानमंत्री से आग्रह कर ऐसे लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान बनाने के लिए सहायता राशि भी दिलवाएंगे।

मंत्री दिलावर ने कहा कि अभी तक की जो सूची बनी है उसमें 50 हजार के करीब परिवार शामिल है। फिलहाल गांव में जमीन की समस्या आ रही है किंतु

हमने तय किया है कि हम गरीब लोगों को निशुल्क रहने की जगह देंगे। इसके लिए जिन जमीनों पर वर्षों से अतिक्रमण जमा हुआ है उनको मुक्त कराया जाएगा तथा जरूरत पड़ी तो चारागाह की भूमि को भी आवासीय में परिवर्तित कराकर घुमंतु जाति के लोगों को पट्टे दिए जाएंगे।

कार्यक्रम में सुप्रिया कपूरिया, बीडीओ, भूरी देवी, सरपंच मुंडिया रामसर, मदन चौधरी, पंचायत समिति सदस्य तथा भांड समाज की महिला अध्यक्ष कमला देवी मनचासिन थे।

(Udaipur Kiran) / इंदु

Most Popular

To Top