Bihar

महात्मा गांधी केन्द्रीय विश्वविधालय के मुखपत्र का हुआ विमोचन

मुखपत्र का विमोचन करते कुलपति व अन्य शिक्षक

पूर्वी चंपारण, 24 सितम्बर (Udaipur Kiran) ।महात्मा गाँधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के जन-सम्पर्क प्रकोष्ठ द्वारा मंगलवार को आयोजित एक कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के ई-समाचार पत्र ‘प्रतिबिंब परिसर’ का विमोचन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजय श्रीवास्तव ने की। मंच पर परिसर प्रतिबिंब के वरिष्ठ परामर्शदाता मीडिया अध्ययन विभाग के अध्यक्ष डॉ. अंजनी कुमार झा, मीडिया अध्ययन विभाग के सहायक प्राध्यापक एवं संपादक डॉ. सुनील दीपक घोड़के और हिंदी विभाग के सहायक प्राध्यापक एवं उप संपादक डॉ. श्यामनंदन उपस्थित थे।समारोह को संबोधित करते हुए कुलपति ने कहा कि यह समाचार पत्र विद्यार्थियों को रचनात्मक तौर पर मजबूत करेगा। इसके द्वारा विश्वविद्यालय व विद्यार्थियों के द्वारा किए गए कार्यों को विस्तार रूप से जानने को मिलेगा।

इस नई पहल के द्वारा विद्यार्थियों को ले-आउट डिजाइनिंग, एडिटिंग, रिपोर्टिंग, समाचार लेखन आदि कई चीज़ें सीखने को मिली हैं और भविष्य में मिलती रहेंगी। उन्होंने कहा कि छात्राओं के लिए मार्शल आर्ट सिखाने की शीघ्र ही व्यवस्था की जाएगी।ई-समाचारपत्र के परामर्शदाता डॉ. अंजनी कुमार झा ने कहा कि यह समाचार पत्र विश्वविद्यालय के कार्यों को प्रदर्शित करेगा तथा यहाँ की समस्त जानकारी को समाज तक पहुँचाने का भी कार्य करेगा।इससे मीडिया के विद्यार्थियों को अपने कलात्मक विचार को निखारने का अवसर मिलेगा।

ई-समाचार ‘प्रतिबिंब परिसर’ पत्र के संपादक डॉ. सुनील दीपक घोड़के ने कहा कि इस ई-समाचार पत्र के प्रकाशन में मीडिया अध्ययन विभाग के विद्यार्थियों का अहम योगदान रहा हैं, जिन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने कहा की यह ई-समाचारपत्र विश्वविद्यालय के विभिन्न गतिविधियों का एक आईना है। इसकी रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए उन्होंने कहा कि यह मासिक, द्विभाषी ई- समाचारपत्र नियमित रूप से प्रकाशित होगी। इसमें विश्वविद्यालय से संबंधित समाचारों के साथ कविता, कहानी और संक्षिप्त लेख का भी प्रकाशन होगा।ई-समाचार का लेआउट डिज़ाइन एमजेमसी तृतीय सेमेस्टर के छात्र प्रतीक कुमार ने की है।समारोह में

धन्यवाद ज्ञापन जनसम्पर्क प्रकोष्ठ के समन्वयक एवं परिसर प्रतिबिंब के उप-संपादक डॉ. श्याम नंदन ने की। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अपने सीमित संसाधनों के बावजूद भी अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहा है। इस दौरान ई-समाचार में योगदान देने वाले सभी छात्रों व संपादकीय मंडल को कुलपति प्रो. संजय श्रीवास्तव ने सम्मानित किया।

(Udaipur Kiran) / आनंद कुमार

Most Popular

To Top