HimachalPradesh

सीयू के देहरा परिसर में अर्थशास्त्र विभाग की पांच दिवसीय कार्यशाला, कुलपति ने किया शुभारंभ

केंद्रीय विश्वविद्यालय में शुरू हुई  कार्यशाला में कुलपति काे सम्मानित करते हुए।

धर्मशाला, 24 सितंबर (Udaipur Kiran) । केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के अर्थशास्त्र विभाग द्वारा “अनुसंधान विधियां एवं आंकड़े विश्लेषण” विषय पर आयोजित की जा रही कार्यशाला मंगलवार को देहरा परिसर में शुरू हुई। पांच दिवसीय यह कार्यशाला 27 सितंबर तक चलेगी। इस कार्यशाला के शुभारंभ पर हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल मुख्य अतिथि रहे। उनके साथ विशेष अतिथि के रूप में अधिष्ठाता अकादमिक प्रो. प्रदीप कुमार तथा कुल सचिव हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रो. सुमन शर्मा भी मौजूद रहे।

अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष एवं समाज विज्ञान स्कूल के अधिष्ठाता प्रो. संजीत सिंह ने कुलपति का स्वागत किया। इस कार्यशाला में केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के तीनों परिसरों से लगभग 70 शोधार्थी और विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।

कार्यशाला के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने कहा कि अनुसंधान विधियों एवं आंकड़े विश्लेषण से संबंधित इस कार्यशाला का उद्देश्य तभी पूरा होगा जब इसमें लेक्चर की जगह विद्यार्थियों को व्यक्तिगत प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला की सफलता इस बात पर पर निर्भर करती है कि पांच दिनों के अंदर प्रतिभागियों को यह समझ आ जाए कि सार कैसे लिखते हैं।

वहीं इस संबंध में अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष एवं समाज विज्ञान स्कूल के अधिष्ठाता प्रो. संजीत सिंह ने बताया कि इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य नए शोधार्थियों को अनुसंधान विधि से अवगत करवाना है।

कुलपति ने रोपा पीपल का पौधा, देहरा क्षेत्र में रोपे जाऐंगे 100 पीपल के पौधे

कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने अर्थशास्त्र विभाग द्वारा तैयार की गई नवग्रह वाटिका का उद्घाटन किया तथा वहां पर पीपल का पौधा रोपा। अर्थशास्त्र विभाग द्वारा देहरा में गर्मी होने के कारण 100 पीपल के पौधे लगाने का एक अभियान लिया गया है। इस अभियान की शुरुआत भी इस वाटिका में पीपल का पौधा लगाने से शुरू हो गई है। जल्द ही देहरा के आसपास के क्षेत्र में 100 पीपल के पौधे लगाने का कार्य अर्थशास्त्र विभाग के संकाय सदस्यों, शोधार्थियों व विद्यार्थियों द्वारा अन्य विभागों के विद्यार्थियों को दिया एवं शोधार्थियों के साथ मिलकर पूरा कर लिया जाएगा।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top