Haryana

पलवल : किसान यूनियन ने जलभराव से नष्ट हुई फसल समस्या को लेकर डीसी को सौंपा ज्ञापन

पलवल, 24 सितंबर (Udaipur Kiran) । जिले में भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) ने मंगलवार को जिले में सेम की समस्या व जल भराव से निजात दिलाने के लिए डीसी डॉ. हरीश कुमार वशिष्ठ को सीएम के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन यूनियन के राष्ट्रीय सचिव रतन सिंह सौरोत की अध्यक्षता में दिया गया।

भाकियू (टिकैत) ने सौंपे ज्ञापन में कहा कि गुरुग्राम कैनाल से सटे हुए गांवों के खेतों में जहां सेम की भारी समस्या है, वहीं आसपास के गांवों में जंगल में जल भराव की समस्या है। जलभराव से दर्जनों गांवों में खेतों में खड़ी बाजरा, ज्वार एवं धान की फसल खराब हो गई है। जिसकी विशेष गिरदावरी कराकर कर किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा दिया जाए।

फरीदाबाद, पलवल व नूंह के किसानों की पिराई के लिए एक मात्र शुगर मिल है, लेकिन चीनी मिल को प्रति वर्ष देरी से चालू किया जाता है, जिसका खामियाजा किसानों को उठाना पड़ता है। इसलिए यूनियन पहले ही मांग करती है कि समय रहते शुगर मिल की साफ-सफाई कराकर एक नवंबर को चालू किया जाए, ताकि किसान गन्ने की फसल को समय पर शुगर मिल में डालकर रबि की फसल की बिजाई कर सकें।

इन गांवों में जलभराव की समस्या

जिले के सेम व जल भराव की समस्या वाले गांवों में मुख्य रूप से मिंडकोला, औरंगाबाद, कौंडल, गहलब, मितरोल, मढऩाका, जैनपुर, जनाचौली, आलूका, कानौली, स्यारौली, खेडली जीता, नौरंगाबाद, खोकियाका, पुठली, रिवड, पौंडली व अकबर पुर नाटोर सहित अन्य गांवों में इस समय जल भराव है। इन गांवों की उक्त भूमि की स्पेशल गिरदावरी करवा कर किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा दिलाया जाए।

ज्ञापन देने वालों में मुख्य रूप से यूनियन के राष्ट्रीय सचिव रतन सिंह सौरोत, होशियार सिंह, डॉ. राजू मिंडकौल, मित्र सैन, राज डागर, जसवीर चौहान, अतर सिंह, जय राम पहलवान व नाहर सिंह शामिल थे।

(Udaipur Kiran) / गुरुदत्त गर्ग

Most Popular

To Top