RAJASTHAN

बारिश का दौर थमने से बढ़ी गर्मी, बीसलपुर बांध से पानी की निकासी जारी

बीसलपुर बांध

जयपुर, 24 सितंबर (Udaipur Kiran) । राजस्थान में इस बार मानसून खूब मेहरबान रहा है। कई जिलों में रिकॉर्ड बारिश हुई, जिससे कई बार बाढ़ जैसे हालात भी बने, लेकिन अब बरसात से राजस्थान को निजात मिलने जा रही है। मानसून की विदाई से किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर छा गई है। मौसम विभाग ने मानसून की विदाई को लेकर बड़ा अपडेट दिया है।

दरअसल, मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिम मानसून की पश्चिमी राजस्थान और कच्छ से विदाई को लेकर घोषणा की है। इस बार मानसून पिछली बार की तुलना में कुछ दिन पहले विदाई ले रहा है। विभाग ने मानसून को लेकर भविष्यवाणी करते हुए बताया है कि आज से पश्चिमी राजस्थान से मानसून की वापसी की हो रही है। यह वार्षिक प्रक्रिया मानसून की विदाई और ठंड के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। गौरतलब है कि मानसून की विदाई की शुरूआत राजस्थान से हो रही है। उधर बीसलपुर बांध के एक गेट से अभी भी महज 0.10 सेंटीमीटर खोलकर 601 क्यूसेक पानी की आवक प्रति सैकेंड की जा रही है। इस साल टोंक जिले में जमकर बारिश हुई है। जिले में इस साल अभी तक 1092.83 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। जो औसत बारिश से 76.46 प्रतिशत ज्यादा हुई है। यानि जिले में 176.46 प्रतिशत बारिश हुई है। इसके चलते इस साल बीसलपुर बांध समेत 34 सिंचाई के स्रोत बांध लबालब भर गए। इसके चलते 6 सितंबर सुबह 11 बजे बीसलपुर के दो गेट उसी दिन पानी की आवक बढ़ने पर बांध के दो गेट शाम चार बजे और खोल दिए गए थे। फिर रात को दो गेट और खोलकर कुल छह गेटों से पानी निकासी की जा रही थी। इन्हे शुरु में तीन-तीन मीटर तक खोल दिया गया था।

फिर धीरे धीरे पानी कम पड़ने से इनके गेटों तीन चार दिन पहले महज आधा-आधा मीटर तक खोलकर रखा गया। इस दौरान बीसलपुर बांध के भराव क्षेत्र और जिले में बारिश का दौर खत्म होने से 14 सितंबर को दो गेट 7 और 12 नंबर को बंद करना पड़ा। अन्य चार गेट को भी आधा- आधा मीटर खोल कर 12 हजार 20 क्यूसेक पानी बनास नदी में छोड़ा जा रहा था।

—————

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top