Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ : बिलासपुर के पटाखा दुकान में लगी भीषण आग

गणेश पटाखा भंडार में  लगी भीषण आग

बिलासपुर /रायपुर, 24 सितंबर (Udaipur Kiran) ।बिलासपुर के तोरवा इलाके में स्थित जगमल चौक के पास श्री गणेश पटाखा भंडार में आज मंगलवार सुबह करीब दस बजे अचानक भीषण आग लग गई, जिससे पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई।यहां आसपास सैकड़ो लोगों की बसाहट है । आग लगने के चलते पटाखों के फूटने से इलाका गूंज उठा। आग की लपटें दूर-दूर तक दिखाई दी। फायर ब्रिगेड की टीम के तत्काल मौके पर पहुंचने के चलते आजू-बाजू में आग नहीं फैल पाई। आग पर दमकल की टीम ने मुश्किल से काबू पाया है।

गोदाम में लगी आग बहुत तेज थी। फायर ब्रिगेड को गोदाम की दीवारें, जेसीबी मशीन से तोड़नी पड़ी ,ताकि अंदर रखे पटाखों को निकला जा सके। आग के कारण आस-पास की बस्तियों के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया था और प्रशासन ने तुरंत ही इलाके को खाली करवा दिया। यहां के स्थानीय निवासियों का कहना है कि इस गोदाम में पटाखाें का अवैध भंडारण किया गया था। शिकायत करने के बावजुद कोई भी कार्रवाई नहीं हुई।

जगमल चौक के पास मेन रोड में फटाका दुकान और गोदाम पिछले लंबे समय से संचालित है। दुकान का संचालन सोनू सतलेचा और संदीप सतलेजा करते हैं। दोनों का कहना है कि दुकान और गोदाम के लिए उनके पास लाइसेंस है।पर लोग मुख्य मार्ग पर भीड़ भरे स्थान पर लाइसेंस को लेकर जिला प्रशासन की लापरवाही बता रहे हैं । जानकारी के अनुसार मुख्यमार्ग पर बाजार पर जिस जगह आग लगी है उसकी एक तरफ पुस्तक दुकान और दूसरी तरफ एक्सिस बैंक स्थित है।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, आग लगने का कारण संभवतः पटाखों में अचानक हुए विस्फोट को माना जा रहा है। हालांकि, अभी तक आग लगने के सही कारणों का पता नहीं चल पाया है और जांच जारी है।अधिकारियों ने बताया कि आग लगने के कारणों की अभी पुष्टि नहीं हो पाई है लेकिन शुरूआ ती जांच में शॉर्ट सर्किट की आशंका जताई जा रही है। जिला प्रशासन ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं।

(Udaipur Kiran) / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top