Bihar

मारवाड़ी कॉलेज में मनाया गया एनएसएस दिवस

मारवाड़ी कॉलेज में मनाया गया एनएसएस दिवस

किशनगंज,24सितंबर (Udaipur Kiran) । मारवाड़ी कॉलेज, किशनगंज की एन.एस.एस इकाई की ओर से मंगलवार को एन.एस.एस दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रधानाचार्य प्रो. (डा.) संजीव कुमार ने कहा कि एन.एस.एस समाज व राष्ट्र के लिए समर्पित है। स्वयंसेवकों को सेवा भाव से कार्य करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि देश के विकास में युवाओं को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। युवा शक्ति अपनी प्रतिभा को सही दिशा एनएसएस के माध्यम से बेहतर तरीके से दे सकती है।

इस अवसर पर एनएसएस इकाई की ओर से कालेज के प्रधानाचार्य प्रो. (डा.) संजीव कुमार को शॉल तथा स्मृति चिह्न भेंट किया गया। हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. (डा.) सजल प्रसाद ने कहा कि एनएसएस स्वयंसेवक सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से स्वयं एवं समाज का विकास बेहतर तरीके से कर सकता है। अंग्रेजी विभागाध्यक्ष प्रो.(डा.) गुलरेज़ रौशन रहमान ने कहा कि आज हमारे देश में करीब 65 फीसदी जनसंख्या युवाओं की है जिनके कंधों पर देश की जिम्मेदारी है और यह युवा देश के विकास में अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

एनएसएस ऑफिसर सह उर्दू विभागाध्यक्ष डा. क़सीम अख़्तर ने स्वयं सेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि 55 वर्ष पूर्व आज ही के दिन 24 सितंबर 1969 में युवाओं को सामुदायिक सेवा के माध्यम से अपने व्यक्तित्व का विकास, राष्ट्रीय एकता एवं सामाजिक सदभाव के लिए एनएसएस की स्थापना की गई थी। इस अवसर पर दर्शन शास्त्र विभागाध्यक्ष कुमार साकेत, गणित विभागाध्यक्ष डा. देवाशीष डांगर, इतिहास विभागाध्यक्ष डा. अश्विनी कुमार, भौतिक शास्त्र विभागाध्यक्ष डा. अनुज कुमार मिश्रा, अर्थ शास्त्र विभागाध्यक्ष डा. रमेश कुमार तथा राजनीतिक राजनीति विज्ञान विभागाध्यक्ष संतोष कुमार ने भी स्वंय सेवकों को संबोधित किया।

(Udaipur Kiran) / धर्मेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top