HEADLINES

भारतीय फ्रंटलाइन स्टील्थ फ्रिगेट तलवार केन्या की यात्रा पर मोम्बासा बंदरगाह पहुंचा

फ्रंटलाइन स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस तलवार केन्या की यात्रा पर

नई दिल्ली, 24 सितम्बर (Udaipur Kiran) । भारतीय नौसेना का फ्रंटलाइन स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस तलवार केन्या की यात्रा पर है और 22 सितम्बर को मोम्बासा बंदरगाह पर पहुंचा है। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करना तथा रचनात्मक सहयोग और पारस्परिक विकास के लिए भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि करना है।

बंदरगाह पर जहाज के ठहरने के दौरान दोनों नौसेनाओं के कर्मी सहयोग बढ़ाने और अंतर-संचालन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के पेशेवर संपर्क और क्रॉस-एक्सचेंज यात्राओं में शामिल होंगे। भारत और केन्या सदियों पुराने ऐतिहासिक संबंधों की नींव पर बने एक मजबूत बंधन को साझा करते हैं। हिंद महासागर से जुड़े भौगोलिक पड़ोसियों के रूप में दोनों राष्ट्र एक स्वाभाविक साझेदारी को संजोते हैं। पिछले कुछ वर्षों में नियमित उच्च-स्तरीय यात्राओं और बढ़ते व्यापार से निवेश मजबूत हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्याई राष्ट्रपति विलियम समोई रूटो ने दिसंबर 2023 में केन्याई राष्ट्रपति की भारत की राजकीय यात्रा के दौरान संयुक्त विजन स्टेटमेंट जारी किया था। आईएनएस तलवार को 18 जून, 2003 को कमीशन किया गया था और यह पश्चिमी नौसेना कमान के तहत मुंबई में स्थित भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का हिस्सा है। कैप्टन जीतू जॉर्ज इस जहाज की कमान संभालते हैं, जिसमें लगभग 300 कर्मी हैं।

———————————

(Udaipur Kiran) / सुनीत निगम

Most Popular

To Top