Madhya Pradesh

विदिशाः शमशाबाद में 35 हेक्टेयर वन भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया

विदिशाः शमशाबाद में 35 हेक्टेयर वन भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया

भोपाल, 23 सितंबर (Udaipur Kiran) । विदिशा कलेक्टर रौशन कुमार सिंह के निर्देश पर मध्यप्रदेश राज्य वन विकास निगम के अंतर्गत विदिशा, रायसेन परियोजना मण्डल भोपाल के परियोजना परिक्षेत्र शमशाबाद में सोमवार को वन भूमि के अतिक्रामकों के विरुद्ध ठोस कार्रवाई की गई। इसमें अतिक्रामकों से 35 हेक्टेयर वन भूमि पर अतिक्रमण कर बोई गई फसल नष्ट करते हुए अतिक्रमण से मुक्त कराया गया है, जिसका बाजार मूल्य आठ करोड़ 75 लाख रुपये आंकलित है। वन भूमि के अतिक्रामकों के खिलाफ राज्य सरकार सख्त कार्रवाई करेगी।

शमशाबाद एसडीएम अजय प्रताप सिंह पटेल ने बताया कि ग्राम सिंगाखेडी थाना बूढाखेडा के समीप के ग्रामो में वन विकास निगम का संरक्षित वन (पीएफ) 242 एवं 243 की 35 हेक्टेयर (175 बीघा) में वन विकास निगम के द्वारा वर्ष 2010 में पौधरोपण कराया गया था उक्त भूमि पर आस-पास के ग्रामवासियों के द्वारा फसल बोकर अतिक्रमण करते जा रहे थे। उन्होंने बताया कि ग्राम सिंगाखेडी थाना एवं बूढाखेडा ग्राम के समीप वन क्षेत्र से लगी कक्ष क्रमांक 242 एवं 243 में स्थानीय ग्रामीणो के द्वारा किए गए अतिक्रमण को वन क्षेत्र से मुक्त कराने के लिए पुलिस बल जिसमें महिला पुलिस बल भी शामिल था। आवश्यकता के अनुसार सोमवार को अतिक्रमण विरोधी मुहिम हेतु थाना शमशाबाद से उपरोक्तानुसार पुलिस बल प्राप्ति के उपरांत वन क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित ना हो सके। अतिक्रमण हटाने की समुचित कार्यवाही निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हुई हैं अतिक्रमणकारियों के द्वारा बोयी गई फसल को ट्रैक्टरो में विभिन्न उपकरणो को लगाकर एवं जेसीव्ही मशीन की मदद से विनिष्टिकरण की कार्यवाही की गई है।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर मध्यप्रदेश राज्य वन विकास निगम के संभागीय प्रबंधक विदिशा-रायसेन परियोजना मण्डल भोपाल तरुण कौरव के नेतृत्व में एसडीएम शमशाबाद, एसडीओपी लटेरी, तहसीलदार शमशाबाद, थाना प्रभारी शमशाबाद एवं वन विभाग शमशाबाद के स्टॉफ, राजस्व अमले और पुलिस बल की उपस्थिति में अतिक्रामकों के खिलाफ ठोस कार्रवाई कर वन भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top