Madhya Pradesh

ग्वालियरः प्रभारी कलेक्टर ने की अतिवर्षा से प्रभावित परिवारों को राहत वितरण कार्य की समीक्षा

ग्वालियरः प्रभारी कलेक्टर ने की अतिवर्षा से प्रभावित परिवारों को राहत वितरण कार्य की समीक्षा

– शेष लोगों को तीन दिन के भीतर आर्थिक सहायता का वितरण सुनिश्चित करें: विवेक कुमार

ग्वालियर, 23 सितंबर (Udaipur Kiran) । अतिवर्षा एवं जल भराव से प्रभावित शेष लोगों को तीन दिन के भीतर राज्य शासन के राजस्व पुस्तक परिपत्र (आरबीसी 6-4) के प्रावधानों के तहत राहत राशि का वितरण सुनिश्चित करें। राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी अपनी सम्पूर्ण ऊर्जा के साथ इस काम को अंजाम दें, जिससे अतिवर्षा से प्रभावित हर परिवार तक राज्य शासन की मंशा के अनुरूप जल्द से जल्द राहत पहुँच जाए। यह निर्देश प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार ने सोमवार को अंतरविभागीय समन्वय बैठक में राहत वितरण कार्य की समीक्षा के दौरान दिए।

प्रभारी कलेक्टर विवेक कुमार ने अतिवर्षा व जल भराव से जिले में हुई जन हानि, पशु हानि, कच्चे-पक्के मकान व झोंपड़ियों को हुई क्षति एवं घरेलू सामान के नुकसान से प्रभावित लोगों को वितरित की जा रही राहत राशि की तहसीलवार समीक्षा की। बैठक में जानकारी दी गई कि जिले की सभी तहसीलों में अतिवर्षा व जल भराव से प्रभावित 8 हजार 500 लोगों को लगभग कुल 3 करोड़ 73 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत स्वीकृत की गई है। इसमें से 4 हजार 115 लोगों को लगभग 2 करोड़ 50 लाख रुपये की राहत वितरित की जा चुकी है। शेष लोगों को राहत वितरण का काम तेजी से जारी है। इसके अलावा अतिवर्षा से प्रभावित 1042 परिवारों को आरबीसी 6 (4) के तहत 50 किलोग्राम गेहूँ व 10 किलोग्राम चावल के मान से खाद्यान्न भी उपलब्ध कराया जा चुका है। साथ ही हर माह दिए जाने वाले मासिक खाद्यान्न का वितरण वर्षा से प्रभावित इलाकों में किया जा चुका है।

बैठक में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा, सीएम हैल्पलाइन व दिव्यांगजन विवाह समारोह की तैयारी, मतदाता सूचियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण, डेंगू-मलेरिया नियंत्रण, रिक्त पदों पर अनुकम्पा नियुक्ति, फसल गिरदावरी, एवं तिघरा जलाशय में अवैध मत्स्याखेट रोकने सहित राज्य शासन की प्राथमिकता वाले अन्य कार्यक्रमों की समीक्षा भी की गई। कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई बैठक में अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार, कुमार सत्यम व टीएन सिंह सहित जिले के सभी एसडीएम एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

फसल हानि के सर्वे में लापरवाही बरती तो होगी निलंबन की कार्रवाई

जिले में अतिवर्षा से प्रभावित हुईं फसलों के नुकसान के सर्वे का काम भी जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश प्रभारी कलेक्टर विवेक कुमार ने जिले के सभी एसडीएम व तहसीलदारों को दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि जो कर्मचारी सर्वे के काम में सहयोग नहीं करेंगे, उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जायेगी। विवेक कुमार ने सर्वे के लिये पटवारी हलका व ग्राम पंचायतवार संयुक्त सर्वेक्षण दल गठित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण दल में पटवारी, कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, उद्यानिकी विभाग के कर्मचारी एवं ग्राम पंचायत सचिव सहित अन्य मैदानी कर्मचारी शामिल करें। साथ ही निर्देश दिए कि सर्वे का काम पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाए। सर्वे दल पहुँचने की जानकारी पहले से ही ग्रामीणों को दी जाए। साथ ही फसल सर्वे के बाद पंचनामा बनाएँ और सर्वे में सामने आए नुकसान की सूची पंचायत भवन पर चस्पा करें, जिससे किसी को कोई आपत्ति न रहे।

डेंगू नियंत्रण कार्यक्रम को और तेज करने पर जोर

प्रभारी कलेक्टर विवेक कुमार ने जिले में डेंगू नियंत्रण कार्यक्रम को और तेज करने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन इलाकों में अधिक संख्या में डेंगू के मरीज पाए गए हैं वहाँ लार्वा नष्ट करने के लिए फॉगिंग, जल भराव पर अंकुश, भरे हुए पानी में गम्बूशिया मछलियाँ डालने का काम प्रमुखता से किया जाए। साथ ही घर-घर सर्वे कर लार्वा नष्ट कराएँ। इस कार्य में कोई ढ़िलाई न हो। बैठक में जानकारी दी गई ‍कि जिले में अब तक 545 डेंगू मरीजों की पहचान हो चुकी है, इनमें 470 मरीज ग्वालियर नगर निगम क्षेत्र में एवं शेष मरीज ग्रामीण अंचल में मिले हैं।

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े की गतिविधियाँ प्रभावी हों

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े की गतिविधियाँ जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावी ढंग से आयोजित की जाएँ। अंतरविभागीय समन्वय बैठक में प्रभारी कलेक्टर विवेक कुमार ने जिले के सभी नगरीय निकायों के सीएमओ एवं जनपद पंचायतों के सीईओ को स्वच्छता पोर्टल पर कार्यक्रमों की फोटो अपलोड करने के निर्देश दिए।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top