Bihar

गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि को लेकर प्रशासन अलर्ट, राहत कार्य शुरू

कटिहार, 23 सितम्बर (Udaipur Kiran) । गंगा नदी के जलस्तर में अचानक वृद्धि के कारण कटिहार जिले के कुर्सेला, बरारी, मनिहारी और अमदाबाद में जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में विशेष निगरानी किया जा रहा है। इन क्षेत्रों में राहत कार्य शुरू कर दिए हैं और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि के कारण जिले के निचले इलाकों में बाढ़ की संभावना है। इसके मद्देनजर प्रभावित क्षेत्रों में नावों का परिचालन किया जा रहा है, जिसमें लाईफ जैकेट और अन्य सुरक्षा मानकों का पालन किया जा रहा है। मेडिकल कैम्प और बोट एम्बुलेन्स की व्यवस्था भी की गई है।

एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं और राहत शिविर और सामुदायिक रसोई की व्यवस्था की गई है। पशुओं के लिए पशु शिविर भी लगाए गए हैं। कटाव रोधी कार्य और तटबंधों की निगरानी भी की जा रही है।

जिलाधिकारी ने लोगों से नहीं घबराने की अपील की है और जिला प्रशासन की ओर से सहायता का आश्वासन दिया है। डीएम ने कहा कि जिला प्रशासन कटिहार आपके साथ है। कुर्सेला में चर्बीसामुदायिक रसोई शुरू हो गई हैं, जहां लगभग 1706 व्यक्तियों ने भोजन किया है। बरारी, मनिहारी और अमदाबाद में भी सामुदायिक रसोई शुरू करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

जिला प्रशासन ने लोगों से सहयोग करने और सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है। लोगों को सलाह दी गई है कि वे अपने सामान के साथ सुरक्षित स्थानों पर जाएं और जिला प्रशासन के निर्देशों का पालन करें।

—————

(Udaipur Kiran) / विनोद सिंह

Most Popular

To Top