Jammu & Kashmir

महाराजा हरि सिंह की जयंती के अवसर पर अखनूर में हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया उत्सव

जम्मू 23 सितंबर (Udaipur Kiran) । अखनूर में विभिन्न स्थानों पर महान महाराजा हरि सिंह की जयंती को बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। राजपूत सभा अखनूर और प्रमुख नागरिकों ने निर्दाेष चौक पर एकत्र होकर इस दूरदर्शी शासक को पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर को श्रद्धा से मनाया गया जहां उपस्थित लोगों ने महाराजा हरि सिंह की विरासत को नमन किया। श्रद्धांजलि के बाद सभी को हलवा वितरित किया गया जो एकता और सामुदायिक भावना का प्रतीक था।

पूर्व एसएसपी और भाजपा उम्मीदवार मोहन लाल ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और महाराजा को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने समाज के प्रति महाराजा के महत्वपूर्ण योगदान को याद करते हुए कहा कि उनके प्रगतिशील सुधार और समावेशी एवं न्यायपूर्ण समाज की उनकी दृष्टि आज भी प्रासंगिक है।

इसी प्रकार का एक अन्य कार्यक्रम नागरिक समाज अखनूर द्वारा जियो पोता घाट पर आयोजित किया गया जहां प्रसिद्ध अभिनेता अजय पाल सिंह मुख्य अतिथि थे। उनकी उपस्थिति ने इस कार्यक्रम को विशेष बना दिया। उन्होंने महाराजा के आधुनिकीकरण और सामाजिक कल्याण के प्रयासों की सराहना की।

अखनूर के कई प्रमुख व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित रहे जिनमें प्रेस क्लब अखनूर के अध्यक्ष कंवर शक्ति सिंह, राज पाल शर्मा, रमन गुप्ता, रघुबीर सिंह, आंचल सिंह पवार, राजिंदर सिंह पवार, सुशील शर्मा, राजवीर सिंह, विष्णुकांत शर्मा, गुप्ता, शिल्पा गुप्ता, नीरज गोयल और नरेन्द्र लैंगर शामिल थे।

दोनों कार्यक्रमों में वक्ताओं ने महाराजा हरि सिंह के दूरदर्शी नेतृत्व की प्रशंसा की विशेष रूप से शिक्षा, सामाजिक न्याय और जनकल्याण के क्षेत्र में किए गए उनके सुधारों की जो आज भी क्षेत्र को प्रेरित करते हैं। ये उत्सव जम्मू.कश्मीर के लोगों के दिलों में महाराजा की विरासत की स्थायी छाप को दर्शाते हैं। यह भव्य आयोजन महाराजा हरि सिंह के प्रति गहरी श्रद्धा और सम्मान का प्रतीक था जो आज भी लोगों के दिलों में विद्यमान है और उनके सिद्धांत एवं योगदान भविष्य को आकार दे रहे हैं।

(Udaipur Kiran) /मोनिका

(Udaipur Kiran) / मोनिका रानी

Most Popular

To Top