Uttrakhand

केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख की नुब्रा घाटी के छात्र-छात्राओं ने राज्यपाल से की भेंट

केन्द्र शासित प्रदेश, लद्दाख क्षेत्र की नुब्रा घाटी के छात्र-छात्राएं राज्यपाल से भेंट करते।

देहरादून, 23 सितम्बर (Udaipur Kiran) । राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि.) से सोमवार को राजभवन में ‘‘राष्ट्रीय एकता यात्रा’’ पर आए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की नुब्रा घाटी के छात्र-छात्राओं ने भेंट की।

राज्यपाल ने सभी बच्चों से संवाद किया और उन्हें जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे जीवन में हमेशा बड़े सपने और बड़ा लक्ष्य रखें और उन्हें पाने के लिए कड़ी मेहनत करें। किसी भी क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए अतिरिक्त परिश्रम की आवश्यकता है। उन्होंने बच्चों को समय के साथ-साथ चलने और नई टेक्नोलॉजी को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

राज्यपाल ने बच्चों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए अपना आशीर्वाद दिया। राज्यपाल ने कश्मीर और लद्दाख में सेवाएं देने के दौरान अपने अनुभवों को बच्चों के साथ साझा किया। उन्होंने कहा कि शैक्षिक यात्रा के दौरान उन्हें कई चीजें सीखने को मिलेगी उन्हें अन्य बच्चों के साथ अवश्य साझा करें। यह यात्रा बच्चों को बाहरी दुनिया से परिचित कराने और व्यक्तित्व के विकास में मदद करेगी।

भारतीय सेना के ‘‘ऑपरेशन सद्भावना’’ के अंतर्गत राष्ट्रीय एकता यात्रा में लद्दाख क्षेत्र की नुब्रा घाटी के 06 शिक्षकों के साथ 30 छात्र-छात्राएं शामिल थे, जो 102 इन्फेंट्री ब्रिगेड लाइट रेजिमेंट की संचालन टीम के लीडर मेजर अंशुमन के नेतृत्व में अपनी पारंपरिक वेशभूषा में आए। पहली बार ये छात्र-छात्राएं लद्दाख क्षेत्र से बाहर निकल कर देहरादून स्थित आईएमए, आरआईएमसी और एफआरआई जैसे विभिन्न संस्थानों का भ्रमण करेगें। बच्चों की इस यात्रा का उद्देश्य यहां की संस्कृति, विकास, तकनीकी और आर्थिक प्रगति का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करना है।

——————-

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण

Most Popular

To Top