Madhya Pradesh

मप्र कांग्रेस अजा विभाग ने बिहार में दलितों के घरों को जलाने की घटना के विरोध में पुतला दहन कर किया प्रदर्शन

MP Congress SC Department protested

भोपाल, 23 सितंबर (Udaipur Kiran) । विगत दिनों बिहार के नवादा जिले में दबंगों द्वारा दलित परिवारों के 80 घरों को जलाये जाने की घटना के विरोध में साेमवार काे मप्र कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग की भोपाल इकाई के तत्वाधान में आयोजित पुतला दहन एवं प्रदर्शन कार्यक्रम में विभाग के पदाधिकारियों और अनुसूचित वर्ग के लोगों ने केंद्र की भाजपा सरकार और बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नितिश कुमार का पुतला दहन कर विरोध प्रदर्शन किया गया।

मध्यप्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष प्रदीप अहिरवार ने डबल इंजन की मोदी सरकार को दलित-आदिवासी विरोधी बताते हुये कहा कि केंद्र और भाजपा नीत प्रदेशों की सरकारें दलितों और आदिवासियों पर अत्याचार, दुराचार और अनाचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। नवादा जिले के कृष्ण नगर क्षेत्र में दबंगों द्वारा चुन-चुन कर दलितों के घरों को जलाने की घटना बेहद खौफनाक है। दबंगों द्वारा बर्बरतापूर्वक घटना को अंजाम दिया गया जो कायराना और आपराधिक कृत्य है। उन्हाेंने कहा कि घटना से प्रभावित लोगों को सुरक्षा व्यवस्था मुहैया करायी जाये। इस घटना से क्षेत्र में और पूरे देश में अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों में भय का माहौल होने के साथ-साथ आक्रोश बना हुआ है। घटना को लेकर बिहार प्रशासन पूरी तरह से मौन है, इससे स्पष्ट है कि इस घटना में शामिल दबंगों को सरकार का संरक्षण प्राप्त है। वहीं मध्यप्रदेश में भी अजा वर्ग के साथ अन्याय, अत्याचार की घटनायें तेजी से बढ़ रही है।

प्रदीप अहिरवार ने समूचे अनुसूचित जाति वर्ग की ओर से घटना की कड़ी निंदा करते हुये कहा कि बिहार सरकार प्रभावित दलित परिवारों को एक-एक करोड़ का मुआवजा और एक-एक मकान बनाकर शीघ्र यथाशीघ्र दें और घटना में शामिल दोषियों पर सख्त कार्यवाही करें। अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों पर हो रही इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए कड़ा कानून बनाकर दोषियों को सख्त सजा का प्रावधान लाया जाये।

प्रदीप अहिरवार और कांग्रेस अजा विभाग ने राष्ट्रपति महोदय के नाम संबोधित ज्ञापन एमपी नगर टीआई को सौंपकर प्रभावितों को मुआवजा और दोषियों पर कड़ी कार्यवाही किये जाने की मांग करते हुये, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और बिहार के मुख्यमंत्री नितिश कुमार के इस्तीफे की मांग की हैं। विभाग के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं कार्यालय प्रभारी मुकेश बंसल ने बताया कि कांग्रेस अजा विभाग भोपाल इकाई के अध्यक्ष मेवालाल कनर्जी और नीरज चंडाले के नेतृत्व में हुये पुतला दहन-प्रदर्शन कार्यक्रम में डॉ. विक्रम चौधरी, प्रवक्ता रवि वर्मा, मिथुन अहिरवार, रमेश बकोरिया, जगन्नाथ अहिरवार, गीता जाटव, दर्शन कोरी, कन्हैया मौरे, नीरज बाडीवा, सुभम अहिरवार, कुणाल गजभिये, संजय मालवीय, घनश्याम जांगड़े, आरती पवैया, विनोद सेन, केशर खान सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस अजा विभाग के पदाधिकारी, कार्यकर्ता और कांग्रेसजन उपस्थित थे।

—————

(Udaipur Kiran) / नेहा पांडे

Most Popular

To Top