HEADLINES

कोलकाता में सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने की घोषणा पर ममता ने मोदी और बाइडेन का जताया आभार

ममता बनर्जी

कोलकाता, 23 सितंबर (Udaipur Kiran) । भारत-अमेरिका के संयुक्त सहयोग से कोलकाता में सेमीकंडक्टर प्लांट स्थापित किए जाने की घोषणा के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने सोमवार को सोशल मीडिया फेसबुक पर एक पोस्ट में दोनों देशों के नेताओं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का आभार व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने कहा कि कोलकाता में इस सेमीकंडक्टर कारखाना निर्माण के लिए पश्चिम बंगाल सरकार हर संभव सहयोग प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री ने अमेरिका में राष्ट्रपति बाइडेन के आवास पर मुलाकात की, जिसमें दोनों नेताओं के बीच एमक्यू-9बी प्रीडेटर ड्रोन खरीदने पर चर्चा हुई। इसी दौरान कोलकाता में सेमीकंडक्टर प्लांट बनाने का मुद्दा भी उठा। बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इस परियोजना की घोषणा की गई थी। व्हाइट हाउस ने बताया था कि इस कारखाने को ‘भारत सेमी’, ‘थर्डआईटेक’ और ‘यूएस स्पेस फोर्स’ नाम की तीन कंपनियां मिलकर बनाएंगी। इस परियोजना से दोनों देशों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और अनुसंधान के क्षेत्र में भी प्रगति होगी। बताया जा रहा है कि न्यूयॉर्क की एक कंपनी ‘ग्लोबल फाउंडरिज़’ इस परियोजना में सहायता प्रदान करेगी, जो विशेष रूप से सेमीकंडक्टर तकनीक पर काम करती है।

कोलकाता में यह कारखाना बनने से जहां बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे, वहीं देश को प्रदूषणमुक्त बनाने की दिशा में भी एक बड़ा कदम होगा। इसके साथ ही कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में भी उन्नति होगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने फेसबुक पोस्ट में यह भी बताया कि इस परियोजना को कोलकाता लाने की यात्रा कैसे शुरू हुई। उन्होंने कहा कि पिछले साल की शुरुआत में राज्य के आईटी विभाग और हमारी पीएसयू वेबेल ने कई प्रमुख सेमीकंडक्टर कंपनियों से संपर्क किया था। कोविड महामारी के बाद, चिप डिजाइन और पैकेजिंग स्टार्टअप विभिन्न वेबेल आईटी पार्कों में स्थानांतरित हुए थे। इस साल, राज्य सरकार के नेतृत्व में ग्लोबल वीएलएसआई कॉन्फ्रेंस 2024 में सेमीकंडक्टर उद्योग की शीर्ष कंपनियों ने भाग लिया था। राज्य के निरंतर प्रयासों और क्षमता के कारण ही ‘ग्लोबल फाउंडरिज़’ की यह निवेश परियोजना अब कोलकाता में आ रही है।

इस परियोजना के तहत पश्चिम बंगाल सरकार कोलकाता में सेमीकंडक्टर कारखाना स्थापित करने के लिए हर तरह से सहायता करेगी।

———————

(Udaipur Kiran) / ओम पराशर

Most Popular

To Top