HEADLINES

आईपी यूनिवर्सिटी के बीएससी-एमएससी डूअल डिग्री प्रोग्राम में 30 सितंबर तक आवेदन का अवसर

आईपी यूनिवर्सिटी परिसर (फाइल)

नई दिल्ली, 23 सितंबर (Udaipur Kiran) । गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के बीएससी-एमएससी डूअल डिग्री प्रोग्राम में दाख़िले के लिए 30 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है। इस प्रोग्राम में सीयूईटी यूजी 2024 स्कोर के अलावा पीसीएम की मेरिट के आधार पर भी दाख़िले दिए जाएंगे।

आवेदन के लिए यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर गूगल फ़ॉर्म के अलावा क्यूआर कोड भी उपलब्ध है। इस प्रोग्राम में दाख़िले के लिए ऑफ़लाइन काउंसलिंग 30 सितंबर को द्वारका कैम्पस में आयोजित की जाएगी। काउंसलिंग के दिन ही दस्तावेज सत्यापन के बाद रैंक के अनुसार सीटों का आवंटन भी कर दिया जाएगा।

इस प्रोग्राम की काउंसलिंग में वही उम्मीदवार भाग ले सकते हैं, जिन्होंने सीयूईटी यूजी 2024 स्कोर या पीसीएम के अंकों के आधार पर ऑनलाइन आवेदन किया है। काउंसलिंग के लिए आवेदक को यूनिवर्सिटी के कुलसचिव के पक्ष में निर्गत 1,01,500 रुपये का बैंक ड्राफ़्ट, सीईटी एडमिट कार्ड, रैंक कार्ड और चार पासपोर्ट आकर के फ़ोटो लाना आवश्यक है। जिन्होंने इस प्रोग्राम की काउंसलिंग के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है वे यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर उपलब्ध गूगल फ़ॉर्म या क्यूआर कोड के ज़रिए 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। यह चार-वर्षीय प्रोग्राम यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ बेसिक एंड एप्लाइड साइंस में उपलब्ध हैं जिसमें कुल 180 सीटें उपलब्ध हैं। फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री और मैथ में 60-60 सीटें हैं।

इस प्रोग्राम के महत्व को रेखांकित करते हुए यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ बेसिक एंड अप्लाइड साइयन्स के डीन प्रो. अनिंदया दत्ता ने बताया प्लेस्मेंट के समय कंपनियां अब बी. टेक ग्रेजुएट की तुलना में साइंस ग्रेजुएट को तरजीह दे रही हैं। इस नए ट्रेंड को देखते हुए आने वाले समय में साइंस ग्रेजुएट की मांग बढ़ेगी और यह प्रोग्राम डिमांड में रहेगा।

—————

(Udaipur Kiran) / सुशील कुमार

Most Popular

To Top