HEADLINES

छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से छह स्कूलों बच्चों समेत आठ लोगों की मौत

आकाशीय बिजली की चपेट में आये मृतक

राजनांदगांव/रायपुर, 23 सितंबर (Udaipur Kiran) । छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के सोमानी थाना इलाके के जोरातराई गांव में सोमवार दोपहर आकाशीय बिजली की चपेट में आकर आठ लोगों की मौत हो गई। इनमें 6 स्कूली बच्चे और 2 ग्रामीण हैं। एक ग्रामीण की हालत नाजुक है। घटना के बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने तत्काल मृतकों के परिवार वालों को चार-चार लाख रुपये मदद के तौर पर देने का ऐलान किया है।

राजनांदगांव जिले के पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने बताया कि घटना में जान गंवाने वालों में 6 स्कूली बच्चे मुढ़ीपार हाईस्कूल के 11वीं और बारहवीं के छात्र थे।स्कूल में परीक्षा देने के बाद यह सभी साइकिल से अपने गांव जोरातराई और मनगटा जाने के लिए निकले थे। तभी तेज गरज के साथ बारिश शुरू हुई, तो बारिश से बचने के लिए मुढ़ीपार और जोरातराई के बीच सड़क किनारे तेंदू पेड़ के नीचे बने खंडहरनुमा मकान में रुके थे। इनके साथ इसी मकान में दो ग्रामीणों ने भी शरण ली थी। आज दोपहर अचानक हुई तेज बारिश और तेज रोशनी के साथ बिजली गिरी और सीधे मकान की छत से टकराई। आकाशीय बिजली गिरते ही सभी लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना में एक युवक गंभीर रूप से घायल है, जिसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया। इस हादसे के बाद इलाके में मातम पसर गया है।

राजनांदगांव के कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आकाशीय बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत होने की पुष्टि की है। शासन के नियमानुसार मदद राशि पीड़ित के परिजनों को दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मृतकों में रवि पटेल पुत्र कमलेश पटेल निवासी ग्राम मनगटा, पारस साहू पुत्र लूणकरण साहू निवासी ग्राम मनगटा, शशिकांत साहू पुत्र चंदू साहू निवासी ग्राम मनगटा, पियूष साहू पुत्र फेरू साहू निवासी ग्राम मनगटा, नितिन धनकर पुत्र दिनेश धनकर निवासी ग्राम जोरा तराई, चुरामन देवांगन पुत्र बोधन देवांगन निवासी ग्राम बोरी जोरा तराई, अनिल साहू पुत्र पीताम्बर साहू, निवासी ग्राम जोरातराई तथा रमेश नेताम हैं।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। शासन के नियमों के तहत मृतकों के परिजनों को सहायता अनुदान राशि तत्काल स्वीकृत की गई। मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि देने के निर्देश दिए गए हैं। आईजी दीपक झा, कलेक्टर संजय अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने घटना स्थल का दौरा किया है।

—————————————————

(Udaipur Kiran) / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top