RAJASTHAN

अजमेर में इस बार दस दिवसीय होगा गांधी महोत्सव

इस बार दस दिवसीय होगा गांधी महोत्सव

अजमेर, 23 सितम्बर (Udaipur Kiran) । अजमेर के नागरिकों की पहल पर तृतीय गांधी महोत्सव इस वर्ष भी जोर शोर से मनाया जाएगा। गांधी के विचारों को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से आयोजित यह उत्सव इस वर्ष दस दिवसीय होगा तथा इसमें युवा पीढ़ी को विशेष रूप से जोड़ा जाएगा।

महोत्सव का आगाज़ 24 सितंबर को गांधी की पहचान विषय पर केंद्रित एक दिवसीय कार्यशाला से होगा । यह कार्यशाला अजयमेरु प्रेस क्लब में होगी। इसमें विभिन्न विद्यालयों और महाविद्यालयों के शिक्षकों के साथ साथ विद्यार्थी भी भाग लेंगे।

महोत्सव के अंतर्गत 24 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक विभिन्न स्कूल , कॉलेज , विश्वविद्यालय में युवा परिसंवाद का आयोजन किया जाएगा। विभिन्न सामाजिक संस्थाओं में भी भी गांधी परिसंवाद का आयोजन किया जाएगा। लगभग 30 संस्थानों में यह आयोजन होगा।लगभग पांच हजार युवाओं को परिसंवाद के माध्यम से गांधी के विचारों से जोड़ा जाएगा।

गांधी जयंती के दिन 2 अक्टूबर को अंतरविद्यालयीन गांधी संबंधी सामान्य ज्ञान तथा क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा । सोफिया कॉलेज की सहभागिता से आयोजित इस प्रतियोगिता में विभिन्न विद्यालयों की टीम भाग लेंगी।

गांधी जयंती के दिन ही सूचना केंद्र अजमेर में एक संगीत संध्या का आयोजन किया जाएगा जिसमें महात्मा गांधी के प्रिय भजनों तथा उनसे संबंधित गीतों की प्रस्तुति की जाएगा।

गांधी महोत्सव की तैयारी के लिए आयोजित बैठक में डाॅ.रमेश अग्रवाल, पराग मांदले, राजेंद्र गुंजल, रासबिहारी गौड़, राजकुमार नाहर , डाॅ सुरेश अग्रवाल, शकील अहमद, कालिंद नंदिनी शर्मा, मोहन चेलानी, राजेंद्र मेहता, शेफाली मार्टिंस , सिल्वेस्टर, राजेश और अनंत भटनागर ने भाग लिया ।

—————

(Udaipur Kiran) / संतोष

Most Popular

To Top