Sports

सैफ अंडर-17 चैंपियनशिप: मालदीव के खिलाफ मुकाबले में खिलाड़ियों को बदलने की योजना बना रहा भारत

प्रशिक्षण सत्र में हिस्सा लेती भारतीय अंडर-17 फुटबॉल टीम

थिम्पू, 23 सितंबर (Udaipur Kiran) । सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी भारतीय टीम मंगलवार को चांगलिमथांग स्टेडियम में सैफ अंडर-17 चैंपियनशिप में मालदीव के खिलाफ मैच जीतकर ग्रुप ए में शीर्ष स्थान हासिल करना चाहेगी।

पिछले शुक्रवार को अपने पहले मैच में कोच इश्फाक अहमद की टीम ने बांग्लादेश को 1-0 से हराया था। पिछले साल के फाइनल की तरह ही सुमित शर्मा ब्रह्मचारिमयम ने 92वें मिनट में विजयी गोल किया था। रविवार को बांग्लादेश और मालदीव के बीच 1-1 से ड्रॉ होने के कारण भारत ने एक गेम शेष रहते सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया।

अहमद ने सुझाव दिया कि इससे उन्हें टीम में बदलाव करने और पहले मैच के कुछ खिलाड़ियों को आराम देते हुए ज़्यादा खिलाड़ियों को खिलाने का मौका मिल सकता है।

उन्होंने कहा, चूँकि हम पहले ही क्वालिफाई कर चुके हैं, इसलिए मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूँ कि दूसरे खिलाड़ियों को भी खेलने का मौक़ा मिले। हमारे सभी खिलाड़ी महत्वपूर्ण हैं। कुछ छोटी-मोटी कमियाँ भी हैं। हम यह मैच जीतना चाहते हैं और ग्रुप में शीर्ष पर रहना चाहते हैं।

भारतीय टीम बांग्लादेश और मालदीव के बीच मैच देखने के लिए मौजूद थी, जिसमें दूसरे हाफ में बढ़त बनाने के कारण मालदीव का दबदबा रहा। हालांकि, मालदीव ने एक दुर्लभ आक्रमण अवसर का लाभ उठाते हुए 79वें मिनट में अपने कप्तान मोहम्मद इलान इमरान के माध्यम से बराबरी की और अंक हासिल किया।

अहमद ने कहा, मालदीव ने खेल में वापसी करने के लिए अच्छा चरित्र दिखाया। बांग्लादेश के पास बहुत सारे मौके थे, लेकिन इस तरह के टूर्नामेंट में, यदि आप हर टीम को हराना चाहते हैं, तो आपको बहुत अच्छा खेलना होगा। यह खेल इस बात का उदाहरण था कि यदि आप थोड़ी सी भी लापरवाही करते हैं तो क्या हो सकता है। इसलिए, हाँ, हम सभी तीन अंक प्राप्त करना चाहते हैं और ग्रुप विजेता के रूप में क्वालीफाई करना चाहते हैं।

ग्रुप ए में स्थिति के अनुसार, मालदीव को सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने के लिए ड्रॉ की आवश्यकता है, जबकि बांग्लादेश को एक से अधिक गोल के अंतर से भारतीय जीत की उम्मीद होगी। यदि भारत मालदीव के खिलाफ 1-0 से जीतता है, तो ग्रुप उपविजेता का निर्धारण करने के लिए बांग्लादेश और मालदीव के बीच अनुशासनात्मक अंकों पर निर्भर करेगा। ग्रुप ए के विजेता का मुकाबला 28 सितंबर को पहले सेमीफाइनल में ग्रुप बी के उपविजेता (भूटान, पाकिस्तान, नेपाल या श्रीलंका) से होगा।

ठीक 12 महीने पहले, भारत ने इसी मैदान पर सैफ अंडर-16 चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में मालदीव को 8-0 से हराया था, जिससे अहमद के लड़कों को मनोवैज्ञानिक बढ़त मिलनी चाहिए। पांच गोल करने वाले खिलाड़ी – विशाल यादव, लेविस जांगमिनलुन, मनभुपर मलंगियांग, मोहम्मद कैफ और एमडी अर्बाश – इस साल की टीम का भी हिस्सा हैं।

मालदीव पर भारत का दूसरा फ़ायदा दो दिन का अतिरिक्त आराम है। थिम्पू पहुंचने के बाद ब्लू कोल्ट्स ने तीन प्रशिक्षण सत्र लिए हैं और वे तेज़ी से परिस्थितियों के अनुकूल हो रहे हैं।

अहमद ने कहा, यहां खेलना हमेशा मुश्किल होता है। सभी टीमें उच्च ऊंचाई (समुद्र तल से 2,400 मीटर ऊपर) में संघर्ष कर रही हैं। लेकिन मुझे लगता है कि श्रीनगर कैंप ने इस मामले में हमारी बहुत मदद की है। बांग्लादेश के खिलाफ़ हमारा दूसरा हाफ शानदार रहा, हालांकि हमें अभी भी कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है, खासकर अपनी फिनिशिंग में। हम मौसम के भी अभ्यस्त हो रहे हैं और उम्मीद है कि कल हमारा दिन बेहतर होगा।

—————

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top