Haryana

जींद: पोलिंग टीम में शामिल सदस्यों का निष्पक्ष होना जरूरी : एसडीएम

रिहर्सल कार्यक्रम में भाग लेते हुए चुनाव कर्मी।

जींद, 23 सितंबर (Udaipur Kiran) । डीएवी पब्लिक स्कूल में सोमवार को सफीदों और जुलाना की पोलिंग पार्टियों को निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से चुनाव कराने को लेकर जरूरी निर्देश दिए। रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम अनिल कुमार दून और मनीष कुमार फोगाट ने चुनाव के दिन मोक पोल करवाने से लेकर मतदान संपन्न होने व ईवीएम जमा करवाने तक विस्तार से जानकारी दी। रिहर्सल में ईवीएम तैयार करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

एसडीएम ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में पोलिंग बूथ पर मतदान को निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी पोलिंग अधिकारियों पर निर्भर करती है। पोलिंग बूथ पहुंचते ही यह सुनिश्चित किया जाता है कि वहां पर सभी मूलभूत सुविधाएं हैं या नहीं। यदि किसी प्रकार की कमी है तो उसके बारे में तुरंत प्रभाव से संबंधित टीम के नोडल अधिकारी या प्रशासन को देें ताकि समय रहते उसको पूरा करवाया जा सकें। उन्होंने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए पोलिंग पार्टी का स्वयं निष्पक्ष होना जरूरी है। चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव के दौरान कोई भी अधिकारी या कर्मचारी चुनावी ड्यूटी के अलावा किसी भी राजनीतिक गतिविधि में हिस्सा नहीं ले सकता है। यदि वह ऐसा करता है कि उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को संपन्न करवाने में नियुक्त अधिकारियों व कर्मचारियों की जिम्मेदारी और भी अधिक बन जाती है।

ऐसे में पोलिंग अधिकारियों के साथ.साथ पोलिंग टीम में शामिल सभी सदस्यों का निष्पक्ष होना जरूरी है। इसके साथ-साथ मतदान करवाने के दौरान ऐसे किसी भी कार्य या शब्दों का प्रयोग नहीं करना है। जिससे आपका किसी प्रत्याशी या राजनीतिक दल के पक्ष में होना प्रतीत हो। उन्होंने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए भाषा व शब्दों पर काबू होना चाहिए। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ही कार्य करना होता है। चुनाव में बड़ी ही सूझबूझ के साथ कार्य करना होता है लेकिन उसे अपने निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अपने पोलिंग बूथों पर प्रबुद्घ व गणमान्य लोगों से शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाने की अपील करें। अपने साथ नियुक्त पुलिस अधिकारियों के साथ तालमेल बनाएं। उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन को सही ढंग से तैयार करना आना चाहिए।

(Udaipur Kiran) / विजेंद्र मराठा

Most Popular

To Top