Sports

ऑस्ट्रेलियाई पुरुष फुटबॉल टीम के मुख्य कोच नियुक्त हुए टोनी पोपोविक

ऑस्ट्रेलियाई पुरुष फुटबॉल टीम के मुख्य कोच टोनी पोपोविक

मेलबर्न, 23 सितंबर (Udaipur Kiran) । फुटबॉल ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को टोनी पोपोविक को पुरुष राष्ट्रीय टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया है। वह तत्काल प्रभाव से यह जिम्मेदारी संभालेंगे। 51 वर्षीय पोपोविक का पहला काम 2026 फीफा विश्व कप के लिए एएफसी एशियाई क्वालीफायर का महत्वपूर्ण तीसरा दौर होगा।

ऑस्ट्रेलिया अपने अगले विश्व कप क्वालीफायर में 10 अक्टूबर को एडिलेड में चीन की मेज़बानी करेगा।

पोपोविक ने एक बयान में कहा, मैं मुख्य कोच के रूप में ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व करने का अवसर पाकर बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूँ। यह एक ऐसी भूमिका है जो बड़ी ज़िम्मेदारी के साथ आती है, और मैं इस अवसर के लिए बहुत आभारी हूँ। यह निस्संदेह मेरे और मेरे परिवार के लिए बहुत गर्व का क्षण है। हमारी राष्ट्रीय टीम का मार्गदर्शन करने का दायित्व सौंपा जाना एक विशेषाधिकार है जिसे मैं हल्के में नहीं लेता। मैं इस पद के साथ आने वाली ज़िम्मेदारी और उच्च अपेक्षाओं के भार को पूरी तरह समझता हूँ। सबवे सॉकरोस का एक समृद्ध इतिहास और एक भावुक प्रशंसक आधार है, और मैं उन अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए प्रतिबद्ध हूँ।

पोपोविक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल दोनों में अनुभव की एक प्रभावशाली गहराई लेकर आते हैं। उनकी उपलब्धियों में 2014 में वेस्टर्न सिडनी वांडरर्स एफसी को एएफसी चैंपियंस लीग का खिताब दिलाना और दो ए-लीग प्रीमियरशिप जीतना शामिल है। अब उन्हें ऑस्ट्रेलियाई पुरुषों को फीफा विश्व कप 2026 के लिए योग्यता प्राप्त करने की दिशा में मार्गदर्शन करने का काम सौंपा गया है।

फुटबॉल ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष एंटर इसाक ने कहा, “टोनी पोपोविक की नियुक्ति एक महत्वपूर्ण चरण में सॉकरोस (ऑस्ट्रेलियाई टीम का दूसरा नाम) के लिए एक रोमांचक नए अध्याय का प्रतिनिधित्व करती है। एक खिलाड़ी के रूप में, टोनी ने हर आयु वर्ग में हमारे देश का गर्व और विशिष्टता के साथ प्रतिनिधित्व किया है।”

उन्होंने कहा, एक कोच के रूप में, उन्होंने लगातार अपने ध्यान, सावधानीपूर्वक योजना और सामूहिक फोकस को सामंजस्य बनाने की क्षमता के माध्यम से जीतने वाली टीमों को विकसित करने की क्षमता का प्रदर्शन किया है, और ग्राहम की तरह, हम जानते हैं कि हमारे सभी सॉकरोस खिलाड़ी, कर्मचारी और प्रशंसक उनका गर्मजोशी से स्वागत करेंगे क्योंकि हम फीफा विश्व कप 2026 योग्यता की दिशा में काम करना जारी रखेंगे।

अपनी कोचिंग की सफलता से पहले, पोपोविक का एक शानदार खेल करियर था। उन्होंने 1995 और 2006 के बीच राष्ट्रीय टीमों के लिए 58 कैप अर्जित किए और 2006 फीफा विश्व कप टीम का हिस्सा थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, जापान, इंग्लैंड और कतर में पेशेवर रूप से खेला, जिसमें इंग्लिश प्रीमियर लीग में क्रिस्टल पैलेस के साथ एक महत्वपूर्ण कार्यकाल भी शामिल है।

—————

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top