Haryana

हिसार : मुकाम के लिए रवाना हुए गुजवि एनएसएस के स्वयंसेवक

मुकाम के लिए रवाना होते स्वयंसेवकों का दल।

हिसार, 22 सितंबर (Udaipur Kiran) । गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में एनएसएस इकाई की ओर से विश्विद्यालय स्तर पर सांस्कृतिक भ्रमण (राजस्थान मुकाम) के लिए रवाना हुआ। ये सांस्कृतिक भ्रमण 23 सितंबर तक रहेगा। लगभग 50 स्वयंसेवकों ने इस सांस्कृतिक भ्रमण में भाग लिया।

एनएसएस समन्वयक डॉ. अंजू गुप्ता ने रविवार को बताया कि मुकाम एक ऐसा सांस्कृतिक स्थल है जो बिश्नोई संप्रदाय के मुकाम मुक्तिधाम मंदिर का सबसे पवित्र स्थल है।

यहां बिश्नोई समाज के प्रवर्तक गुरु श्री जंभेश्वर महाराज जी का लोकप्रिय प्रमुख समाधिस्थल मंदिर है, जिसे मुक्ति धाम मुकाम के नाम से भी जाना जाता है। इसके पास में ही समराथल धाम स्थित है जहां बिश्नोई संप्रदाय के प्रवर्तक गुरु श्री जंभेश्वर महाराज ने बिश्नोई संप्रदाय की स्थापना की थी।

जो बीकानेर-जोधपुर राज्य राजमार्ग 20 पर नोखा से लगभग 10 मील यानी 16 किलोमीटर और बीकानेर से 40 मील 64 किलोमीटर दूर भारतीय राज्य राजस्थान में बीकानेर जिले में स्थित है।कुलपति प्रोफेसर नरसी राम बिश्नोई ने इस सांस्कृतिक भ्रमण के लिए बधाई दी। इस सांस्कृतिक भ्रमण में एनएसएस कोऑर्डिनेटर अंजू गुप्ता, कार्यकारी अधिकारी व लिपिक दलबीर रवाना हुए।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top