Haryana

फरीदाबाद में कारीगरों ने बनाने शुरू किए रावण के पुतले

फरीदाबाद में सडक़ किनारे रखे रावण के पुतले।

500 से 5000 रुपए में बिक रहे पुतले

फरीदाबाद, 22 सितंबर (Udaipur Kiran) । फरीदाबाद में दशहरा पर्व से पहले ही रावण दिखना शुरू हो गए हैं। जी हां, शहर में रावण के पुतलों का निर्माण शुरू हो गया है और साथ ही साथ इनकी बिक्री भी शुरू हो गई है। कारीगर तेजी से रावण के पुतले बनाने के कार्य में जुटे हुए हैं। बता दें कि दशहरा पर्व में अभी 20-22 दिन शेष हैं, लेकिन शहर में रावण के पुतले आपको देखने को मिल जाएंगे। लोग भी रावण के पुतलों को खरीद कर भी ले जा रहे हैं। फरीदाबाद सेक्टर 12 की झुगियो में रहने वाले यशवंत राठौर मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले हैं और रावण के पुतले बनाने का इनका काम काफी पुराना है।

यशवंत ने बताया कि अभी दशहरा आने में 20 से 22 दिन है इसलिए रावण बनाने का काम एक महीना पहले ही शुरू कर दिया है। क्योंकि 14 दिन पहले श्राद्ध के दिन रहते है फिर 9 दिन का नवरात्रि पर्व रहता है और इसके बाद दशहरा पर्व मनाया जाता है। यशवंत ने बताया कि रावण के पुतले बनाने का कार्य पिछले 12 साल से फरीदाबाद में कर रहे हैं। रावण के पुतले बनाने का सभी समान दिल्ली के सदर बाजार से लेकर आते हैं और इसे बनाने की तैयारी एक महीने पहले शुरू कर देते हैं। उन्होंने कहा कि 2 फुट से 5 फुट तक रावण बनाते हैं।

अगर किसी को बड़ा पुतला बनवाना है तो इसे आर्डर पर तैयार किया जाता है। उन्होंने बताया कि ज्यादातर सोसाइटी और स्कूल के लोग ही रावण के छोटे पुतले खरीद कर ले जाते हैं। दशहरे वाले दिन लोग दशहरा मैदान की भीड़भाड़ वाली जगह से बचने की कोशिश करते हैं, इसलिए उस दिन रावण को जलाने के लिए छोटे पुतले खरीद कर ले जाते है। उन्होंने कहा कि उनके पास 500 से 5000 तक के रावण बनाए जाते हैं। लोगों ने अभी से इसे खरीदना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि एक दिन में दो से चार पुतले आसानी से बिक जाते हैं।

(Udaipur Kiran) / -मनोज तोमर

Most Popular

To Top