Madhya Pradesh

जबलपुरः मधुमेह रोगियों के लिए रिसर्च सोसाइटी का नौवां वार्षिक सम्मेलन संपन्न

जबलपुरः मधुमेह रोगियों के लिए रिसर्च सोसाइटी का नौवां वार्षिक सम्मेलन संपन्न

जबलपुर, 21 सितंबर (Udaipur Kiran) । लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह के मुख्य आतिथ्य में शनिवार को मधुमेह रोगियों के अध्ययन के लिए रिसर्च सोसाइटी का नौवां वार्षिक सम्मेलन होटल शान एलिजे में आयोजित हुआ। इस अवसर मंत्री सिंह ने आमजन में स्वास्थ्य की प्रति जागरूकता लाने के लिए डॉक्टर्स व संस्था को हृदय से धन्यवाद कर कहा कि, जब कभी भी डॉक्टर की आवश्यकता होती है, तो वे भगवान के रूप में हमें राहत पहुंचाते हैं और हमेशा सुख-दुख में साथ देते हैं। उन्होंने सभी एक्सपर्ट व अनुसंधान कर्ताओं को मधुमेह बीमारी की समुचित निदान करने के अथक प्रयास की सराहना की।

उन्होंने कहा कि डायबिटीज आज पूरी दुनिया में फैला हुआ है। जनसंख्या की दृष्टि से भारत में सर्वाधिक डायबिटिक लोग हैं। यह दुख की बात है कि छोटे-छोटे बच्चे भी इससे पीड़ित हैं। कार्यक्रम में उन्होंने हिंदी में लिखित मधुज्योति डायबिटीज गाइड नामक पुस्तक का विमोचन भी किया, जो डायबिटिक लोगों के लिए कारगर साबित होगी।इस बीमारी के कारण व इससे कैसे मुक्ति मिले, इस पर डॉक्टरो ने अपने अमूल्य समय देकर डायबिटीज गाइड नामक पुस्तक आम लोगों के सामने लाया।

मंत्री राकेश सिंह ने कहा कि दिनोंदिन फर्टिलाइजर व केमिकल के उपयोग,अनियमित जीवनशैली या कुछ और भी कारण हो,यह बीमारी गंभीर होती जा रही है। अतः इसकी जानकारी आम लोगों को हो, ताकि वे इसकी रोकथाम व बचाव कर सके। डॉक्टरों ने आम जनता की परेशानियों को समझा और डॉ परिमल स्वामी की मुख्य संपादन में यह बहु उपयोगी किताब का प्रकाशन हुआ।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर बहुत चिंतित है, अतः उन्होंने आयुष्मान जैसी योजनाएं शुरू की। फिट फॉर इंडिया मूवमेंट चलाया है। इन सब के साथ-साथ लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है। समय-समय पर बड़ी संख्या में ऐसे कार्यक्रम होते रहे, जिसका लाभ आमजन को मिलता रहे। जबलपुर में जो डॉक्टर हैं वे अपने आप में पूरी तरह से सक्षम है,वे किसी भी बीमारी के डायग्नोज करने में सक्षम है और अपनी भूमिका पूरी ईमानदारी से निभाते हैं।

मंत्री सिंह ने कहा कि वे खुद भी डॉक्टर बनना चाहते थे, लेकिन परिस्थितिवश वे अन्य रूप में जनसेवा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस संगोष्ठी में डायबिटीज के संबंध में नई जानकारियां सामने आएगी, जिसका लाभ आमजन को मिल सकेगा। उन्होंने देशभर से आए डॉक्टरों से कहा कि भेड़ाघाट जाएं, धुआंधार अवश्य देखें और जबलपुर की स्मृति को संजोए।कार्यक्रम के दौरान डॉ. जयंत पांडा, डॉ. मक्कड़, डॉ. परिमल स्वामी, डॉ. अभिषेक श्रीवास्तव, डॉ. वीके भारद्वाज सहित देशभर के ख्यातिलब्ध चिकित्सक व चिकित्सीय सेवा से जुड़े लोग मौजूद थे।

(Udaipur Kiran) / विलोक

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top