Uttrakhand

मुख्य विकास अधिकारी ने चिन्यालीसौड़ और डुंडा के महिला समूहों के ग्रोथ सेंटर का किया निरीक्षण

आजीविका गतिविधियों को प्रोत्साहित व बढ़ावा देने  पर दिया

उत्तरकाशी, 21 सितंबर (Udaipur Kiran) । मुख्य विकास अधिकारी एस.एल. सेमवाल ने विकास खण्ड चिन्यालीसौड़ और डुंडा के एनआरएलएम महिला समूहों के ग्रोथ सेंटर, मेगा पोर्ट और मत्स्य प्लांट का औचक निरीक्षण किया। शनिवार को चिन्यालीसौड़ ब्लॉक परिसर में सर्व शक्ति सीएलएफ तुल्याडा के आजीविका ग्रोथ सेंटर में स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित एलईडी बल्ब, फैंसी लाइट और कन्सीलड लाइट की गुणवत्ता का भी आकलन किया।

निरीक्षण के दौरान सेमवाल ने कहा कि जनपद के विभिन्न ब्लॉकों में आजीविका संवर्धन के व्यापक कार्यों को सशक्त करते हुए महिला समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने उद्यमी महिलाओं द्वारा उत्पादित वस्तुओं की मार्केटिंग और आय सृजन की संभावनाओं को बहुद्देशीय शिविरों और ग्राम प्रधानों के सहयोग से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा, उन्होंने डुण्डा के वीरपुर में हिमालयन हैंडलूम से बने ऊनी वस्त्रों का अवलोकन किया और पहाड़ी ऊनी कलाकृतियों को आधुनिक परिधानों में ढालने के प्रयासों की सराहना की। मुख्य विकास अधिकारी ने महिला समूहों को उत्पादन और विपणन के लिए हर संभव सहायता का आश्वासन दिया और ग्रोथ सेंटर में सोलर प्लांट स्थापित करने के निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी रमेश चंद्रा, महाप्रबंधक उद्योग केंद्र श्रीमती शैली डबराल, वीडीओ चिन्यालीसौड़ दलबीर असवाल, खंड विकास अधिकारी डुंडा प्रकाश पंवार और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / चिरंजीव सेमवाल

Most Popular

To Top