HEADLINES

सितम्‍बर इक्‍वीनॉक्‍स की खगोलीय घटना रविवार को, भूमध्यरेखा के ठीक ऊपर होगा सूर्य

सितम्‍बर इक्‍वीनॉक्‍स की खगोलीय घटना रविवार को, भूमध्यरेखा के ठीक ऊपर होगा सूर्य

भोपाल, 21 सितंबर (Udaipur Kiran) । रविवार को इक्‍वीनॉक्‍स की खगोलीय घटना होने जा रही है। इस दिन शाम 6 बजकर 13 मिनिट पर जब सूर्य अस्‍त होने को होगा, तब वह अपनी मकर रेखा की ओर जारी यात्रा के इंटरवल पर होगा। इस समय सूर्य अपनी आधी यात्रा कर पृथ्‍वी की भूमध्‍यरेखा के ऊपर काल्‍पनिक सेलेस्टियल इक्‍वेटर के ठीक ऊपर पहुंच जाएगा।

नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया‍ कि साल में दो बार मार्च एवं सितम्‍बर में होने वाली इस खगोलीय घटना को इक्‍वीनॉक्‍स कहते हैं। दक्षिण की ओर जारी यात्रा में रविवार की यह खगोलीय घटना सितम्‍बर इक्‍वीनॉक्‍स कहलाती है। इसमें सूर्योदय ठीक पूर्व दिशा में होकर सूर्यास्‍त ठीक पश्चिम दिशा में होता है, जबकि साल के बाकी दिनों में इसकी दिशा कुछ बदली रहती है।

सारिका ने बताया कि यह बरसात की विदाई और शरद ऋतु के आरंभ का समय माना जाता है। इक्‍वीनॉक्‍स की यह घटना 21, 22, 23 या 24 सितम्‍बर को हो सकती है। इस घटना के 21 या 24 सितम्‍बर को होने की संभावना कम ही होती है। यह प्रायः 22 या 23 सितंबर को होती है। इस सदी में सन 2092 और सन 2096 में यह घटना 21 सितम्‍बर को होगी। वहीं, 24 सितम्‍बर को यह घटना 1931 में हुई थी, जबकि आने वाले सालों में यह सन-2303 में होगी।

सारिका ने बताया कि इक्‍वीनॉक्‍स को बराबर के अर्थ में लेकर अनेक लोग इसे दिन रात बराबर होने से जोड़ते हैं, जबकि इसमें दिन और रात पूरी तरह बराबर नहीं होते हैं। दिन-रात तो इसके कुछ दिन बाद 27 या 28 सितम्‍बर को बराबर होते हैं। तो तैयार हो जाएगी पश्चिम में अस्‍त होते सूर्ययात्रा के इंटरवल को देखने के लिए और याद रखिए सूर्य इस दिन ठीक पूर्व दिशा में उदित होकर ठीक पश्चिम दिशा में अस्‍त हो रहा है।

कुछ शहरों में इस घटना के समय की जानकारी

भोपाल में सूर्योदय प्रातः 6 बजकर 09 मिनट पर होकर सूर्यास्‍त शाम 6 बजकर 16 मिनट, नर्मदापुरम में सूर्योदय प्रातः 6 बजकर 07 मिनट पर होकर सूर्यास्‍त शाम 6 बजकर 15 मिनट, उज्‍जैन में सूर्योदय प्रातः 6 बजकर 15 मिनट पर होकर सूर्यास्‍त शाम 6 बजकर 23 मिनट, रायसेन में सूर्योदय प्रातः 6 बजकर 07 मिनट पर होकर सूर्यास्‍त शाम 6 बजकर 15 मिनट, छिंदवाड़ा में सूर्योदय प्रातः 6 बजकर 03 मिनट पर होकर सूर्यास्‍त शाम 6 बजकर 10 मिनट, अंबिकापुर में सूर्योदय प्रातः 5 बजकर 45 मिनट पर होकर सूर्यास्‍त शाम 5 बजकर 53 मिनट, जयपुर में सूर्योदय प्रातः 6 बजकर 15 मिनट पर होकर सूर्यास्‍त शाम 6 बजकर 23 मिनट, जोधपुर में सूर्योदय प्रातः 6 बजकर 26 मिनट पर होकर सूर्यास्‍त शाम 6 बजकर 34 मिनट, बांसवाड़ा में सूर्योदय प्रातः 6 बजकर 20 मिनट पर होकर सूर्यास्‍त शाम 6 बजकर 28 मिनट और नई दिल्‍ली में सूर्योदय प्रातः 6 बजकर 09 मिनट पर होकर सूर्यास्‍त शाम 6 बजकर 17 मिनट पर होगा। इस तरह इन सभी स्थानों पर दिन- रात बराबर नहीं होंगे।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top