Chhattisgarh

सोलह प्रकार के पशु एवं पक्षियों की नस्लवार डाटा किया जाएगा एकत्र

प्रशिक्षण में उपस्थित पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी।

धमतरी, 20 सितंबर (Udaipur Kiran) ।पशु पालन एवं डेयरी विभाग नई दिल्ली द्वारा 21वीं पशु संगणना एक सितंबर से 31 दिसंबर तक किया जा रहा है। इसके मद्देनजर अपर संचालक, पशु चिकित्सा सेवाएं रायपुर डा केके ध्रुव की उपस्थिति में बीते दिनों जिला पंचायत सभाकक्ष धमतरी में कार्यशाला सह प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

प्रशिक्षण में अपर संचालक ने बताया कि पशु संगणना वर्ष 1919 में शुरू की गई, जो प्रत्येक पांच वर्ष में एक बार की जाती है। अब तक 20 पशु संगणनाएं की जा चुकी हैं और वर्तमान में 21 वीं पशु संगणना का कार्य किया जा रहा है। संगणना के आधार पर ही शासन द्वारा पशुधन नीतियां एवं योजनाओं का निर्माण किया जाता है।

उप संचालक, पशु चिकित्सा सेवाएं डा एमएस बघेल ने बताया कि जिले में 67 प्रगणक एवं 15 सुपरवाईजर बनाया गया है, जो घर-घर जाकर गणना कार्य संपादित करेंगे। उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी ग्रामीण एवं पशुपालकों से सहयोग की अपील की है। संगणना के लिए नियुक्त संभाग स्तरीय मास्टर ट्रेनर डा सुधीर पंचभाई द्वारा 21 वीं संगणना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इस बार 16 तरह के पशु एवं पक्षियों की नस्लवार डाटा ग्रामों एवं शहरों में घर-घर जाकर एकत्र करना और एप के माध्यम से आनलाईन एंट्री किया जाना है। इस मौके पर पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ डा प्रमोद कुमार द्वारा प्रशिक्षण में उपस्थित सभी प्रगणक एवं सुपरवाईजर को ऐप में डाटा एंट्री के संबंध में जानकारी दी।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा

Most Popular

To Top