RAJASTHAN

वेदना निवारण केन्द्र में खुलेगा नशा मुक्ति केन्द्र

वेदना निवारण केन्द्र में खुलेगा नशा मुक्ति केन्द्र

जयपुर, 20 सितंबर (Udaipur Kiran) । छोटीकाशी के देवालय अब केवल भक्ति, कथा-प्रवचन तक सीमित नहीं रह रहे। लोगों की पीड़ा-पतन निवारण का भी माध्यम बन रहे हैं। बाहर से मंदिर दिखने वाले भवनों में विद्यालय, चिकित्सालय, स्वावलंबन केन्द्र खुल रहे हैं। इसी कड़ी में मानसरोवर स्थित वेदना निवारण केन्द्र में नशामुक्ति केन्द्र शुरू होने जा रहा है। इसका उद्घाटन समारोह 26 सितम्बर को सुबह साढ़े ग्यारह बजे किया जाएगा। मुख्य अतिथि देश के यूथ आइकॉन और देव संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या नशामुक्ति केन्द्र की पट्टिका का अनावरण कर उद्घाटन करेंगे।

केन्द्र के व्यवस्थापक आर डी गुप्ता ने बताया कि नशामुक्ति केन्द्र में शराब, बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू, गुटखा सहित सभी तरह के नशों को छुड़ाने के लिए चिकित्सकों और विशेषज्ञों की काउसंलिंग करवाई जाएगी। एलोपैथी, होम्यापैथी, नेचुरापैथी के चिकित्सकों के साथ दंत रोग विशेषज्ञों का पैनल निशुल्क सेवाएं देगा। नशा छुड़ाने की औषधि निशुल्क दी जाएगी। मनोबल बढ़ाने के लिए हवन में कराया जाएगा। उल्लेखनीय है कि वेदना निवारण केन्द्र में निशुल्क विद्यालय का भी संचालन हो रहा है। इसमें समाज के निम्न वर्ग के विद्यार्थी निजी विद्यालयों के समकक्ष गुणवतापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

शक्तिपीठ में बनाया आर्गेनिक पार्क:

डॉ. चिन्मय पंड्या दोपहर डेढ़ बजे गायत्री शक्तिपीठ ब्रह्मपुरी में नवनिर्मित माता भगवती देवी स्मृति उद्यान का लोकार्पण भी करेंगे। इस उद्यान में नौ ग्रहों और 27 नक्षत्रों के औषधीय पौधे लगाए गए हैं। साथ ही एक्यूप्रेशर पाथ वे भी बनाया गया है।

—————

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top