Jammu & Kashmir

मतदाता भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष स्वीप कार्यक्रम आयोजित किया

जम्मू, 20 सितंबर (Udaipur Kiran) । आगामी चुनावों में अधिकतम मतदाता भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण आउटरीच प्रयास में जिला चुनाव कार्यालय ने सांबा 70 निर्वाचन क्षेत्र में स्थित सुदूर गांव मोहरगढ़ में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया। यह कार्यक्रम व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) पहल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसमें स्थानीय बोली में एक नुक्कड़ नाटक दिखाया गया जिसका उद्देश्य निवासियों को 1 अक्टूबर को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करना था।

इस कार्यक्रम का लक्ष्य उन क्षेत्रों को लक्षित करना था जहां लोकसभा चुनावों में कम मतदान हुआ था। इसका उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और चल रहे विधानसभा चुनावों में अधिक भागीदारी सुनिश्चित करना था। कार्यक्रम में जिला चुनाव अधिकारी (डीईओ) राजेश शर्मा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) विनय शर्मा और दो जनरल ऑब्जर्वर विश्वश्री बोगा और सी.जी. रजनी कंथन मौजूद थे जिन्होंने ग्रामीणों से बातचीत की और वोट देने के अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने के महत्व पर जोर दिया।

इस कार्यक्रम का आयोजन स्वीप जिला नोडल अधिकारी ईशू शर्मा और विधानसभा क्षेत्र (एसी) 70 नोडल अधिकारी शीतल ने किया था जो समुदायों के साथ जुड़ने और चुनावी भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए जिले भर में प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं। कार्यक्रम में बोलते हुए, डीईओ राजेश शर्मा ने कहा, इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में कोई भी मतदाता पीछे नहीं रहना चाहिए। हम सांबा जिले के हर कोने तक पहुँचने के लिए प्रतिबद्ध हैं, विशेष रूप से मोहरगढ़ जैसे क्षेत्रों में, जहाँ मतदान ऐतिहासिक रूप से कम रहा है।

एसएसपी विनय शर्मा ने भी यही भावना दोहराई, क्षेत्र के भविष्य को आकार देने और चुनाव प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा और निष्पक्षता सुनिश्चित करने में प्रत्येक वोट के महत्व पर जोर दिया। स्थानीय निवासियों ने संवादात्मक नुक्कड़ नाटक से प्रभावित होकर आगामी चुनावों में सक्रिय रूप से भाग लेने और अपने साथी ग्रामीणों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने का संकल्प लिया। अधिकारियों की टीम ने मोहरगढ़ के मतदान केंद्रों का भी दौरा किया और स्टेशन पर उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का जायजा लिया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top