Uttar Pradesh

60 गोआश्रय स्थलों में 12,754 निराश्रित गोवंश को मिला संरक्षण

60 गोआश्रय स्थलों में 12,754 निराश्रित गोवंश को मिला संरक्षण

-गौ वंशों को लम्पी डिजीज से बचाने के लिए टीकाकरण भी करवा रही योगी सरकार

अयोध्या, 20 सितम्बर (Udaipur Kiran) । योगी सरकार अयोध्या में किसानों की फसलों को घूमंतू पशुओं से बचाने एवं बेजुबान पशुओं के संरक्षण के लिए तत्पर है। अयोध्या में तेजी से घुमंतु पशुओं को संरक्षण दिया जा रहा है। रामनगरी अयोध्या के 60 गोआश्रय स्थलों में 12,754 निराश्रित गोवंश संरक्षित किए गए हैं। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी एस एम प्रसाद ने बताया कि अयोध्या मे चलाए गए गोसंरक्षण के विशेष अभियान में 538 गोवंश का संरक्षण किया गया है।

प्रदेश सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ का मानना है कि गौ वंशों को संरक्षित किसानों की फसलों को घूमंतू पशुओं से बचाया जा सकता है। साथ ही जब घूमंतू पशु सड़कों पर आ जाते हैं तो सड़क पर दुर्घटनाएं होती है। सरकार का मानना है कि जब घूमंतू गौ वंशों को गौशालाओं में संरक्षित कर दिया जाएगा तो किसानों की फसलें भी बचेंगी, साथ ही सड़क दुर्घटनाओं मे कमी आएगी। इसी बात को ध्यान में रखकर 13 से 19 सितम्बर तक घूमंतू गौवंशों के संरक्षण के लिए अभियान चलाया गया।

–गौवंशों को बीमारियों से बचाने के लिए हो रहा टीकाकरण

जिले मे बेजुबान गौ वंशों को लम्पी स्किन डिजीज के खतरे से बचाने के लिए जिले के 11 ब्लॉकों में 44 टीम लगाई गई है। 31 अक्टूबर तक अयोध्या में 2.19 लाख डोज गौवंशो मे लम्पी का टीकाकरण किया जाएगा।

(Udaipur Kiran) पाण्डेय

—————

(Udaipur Kiran) / पवन पाण्डेय

Most Popular

To Top