Uttrakhand

प्रधानमंत्री मोदी भी एक शिल्पी हैं, देश के नव निर्माण में निरंतर प्रयासरत : गणेश जोशी

पीएम विश्वकर्मा योजना की पहली वर्षगांठ पर देहरादून के निरंजपुर स्थित राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते मंत्री गणेश जोशी।

देहरादून, 20 सितम्बर (Udaipur Kiran) । पीएम विश्वकर्मा योजना की पहली वर्षगांठ कार्यक्रम का निरंजपुर स्थित राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान देहरादून में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री गणेश जोशी वर्चुअल माध्यम से जुड़े। इस अवसर पर उन्होंने योजना के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित किए और स्टॉल का अवलोकन किया। उन्होंने परिसर पर में रुद्राक्ष के पौधे का रोपण भी किया।

मंत्री गणेश जोशी ने पीएम विश्वकर्मा योजना की प्रथम वर्षगांठ पर सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी एक शिल्पी हैं जो देश के नव निर्माण में निरंतर प्रयासरत हैं। प्रधानमंत्री मोदी हर वर्ग की चिंता करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना एक केंद्रीय योजना है जो 17 सितंबर, 2023 को कारीगरों और शिल्पकारों को सहायता देने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, कारीगरों को जमानत मुक्त ऋण, कौशल प्रशिक्षण, आधुनिक उपकरण, डिजिटल लेन-देन के लिए प्रोत्साहन, और बाज़ार संपर्क सहायता दी जाती है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत, अब तक 5,03,161 से अधिक उम्मीदवारों को बुनियादी प्रशिक्षण के बाद प्रमाणित किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे कारीगर भाईयों के बिना देश का नव निर्माण संभव नहीं है। हमारे कारीगर भाई योजना के ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

इस अवसर पर क्षेत्रीय निदेशक कौशल विकास रवि चिल्कोटी,एमएसएमई निदेशक आर के चौधरी,उप निदेशक जीपी चौरसिया,एसडीएम देहरादून हरि गिरी गोस्वामी,मुख्य प्रबंधक एसबीआई दीपिका शुक्ला, पीएनबी बैंक मैनेजर संजय भाटिया सहित कई लोग उपस्थित रहे।

———–

(Udaipur Kiran) / राजेश कुमार

Most Popular

To Top