Haryana

हिसार: विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ समाज में अपनी पूर्ण भागीदारी रखं : डॉ. एलआर बिश्नोई

गुजवि में कार्यक्रम का उद्घाटन करते मुख्यातिथि सेवानिवृत डीजीपी डा. एलआर बिश्नोई।
पौधा रोपित करते मुख्यातिथि सेवानिवृत डीजीपी डा. एल.आर. बिश्नोई व कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई।

गुजवि में नवागंतुक विद्यार्थियों के लिए आयोजित इंडक्शन कार्यक्रम का समापन

हिसार, 20 सितंबर (Udaipur Kiran) । मेघालय के सेवानिवृत्त डीजीपी डा. एलआर बिश्नोई ने विद्यार्थियों से आह्वान किया है कि वे अपने कौशल विकास के लिए निरंतर कार्य करते रहें। सफलता पाने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ कौशल विकास अत्यंत आवश्यक है।

डॉ. एलआर बिश्नोई शुक्रवार को गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी संकाय के सौजन्य से विश्वविद्यालय के बीटेक कोर्सिज में दाखिला लेने वाले नए विद्यार्थियों के लिए स्टूडेंटस इंडक्शन कार्यक्रम के समापन अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे समाज में भी अपनी भागीदारी अवश्य रखें। सामाजिक भागीदारी से सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है और तनाव कम होता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी समय का उचित प्रबंधन करें। समय का उचित प्रबंधन न करने से नकारात्मकता बढ़ती है। इसके साथ-साथ हमें प्रत्येक कार्य पूरी निष्ठा व सत्यता के साथ करना है। ईमानदारी से किया गया कार्य हमारे समाज व राष्ट्र के लिए हितकर होता है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे ओवर थिंकिंग से बचें। जीवन में समस्याएं आना निश्चित हैं, समस्याओं से डरें नहीं बल्कि डटकर मुकाबला करें। उन्होंने विद्यार्थियों से किसी भी नशे दूर रहने की सलाह दी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई कार्यक्रम के आयोजकों को बधाई दी और कहा कि यह कार्यक्रम नवआगंतुक विद्यार्थियों के लिए अति उपयोगी सिद्ध होगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय में उपलब्ध सभी सुविधाओं की जानकारी मिली है। विद्यार्थियों का सभी शिक्षकों के साथ परिचय हुआ है। इससे यदि विद्यार्थियों को किसी प्रकार की समस्या आती है तो उसका तुरंत समाधान मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध हैं। विद्यार्थी इनका भरपूर लाभ उठाएं, कड़ी मेहनत करें, सफलता अवश्य मिलेगी।

विशिष्ट अतिथि इसकॉन चंडीगढ़ के अध्यक्ष नामप्रेम दास ने अपने सम्बोधन में मन को नियंत्रित करने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगर आपका मन नियंत्रण में होगा तो आपका मन आपका मित्र बन कर आपके साथ रहेगा।

कार्यक्रम समन्वयक प्रो. अंजन कुमार बराल ने आए अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम की रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर इसकॉन की टीम की ओर से कीर्तन का आयोजन किया गया तथा माइम की प्रस्तुत दी गई, जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को मन शांत रखने का संदेश दिया गया। कार्यक्रम के उप समन्वयक डा. संजीव कुमार ने सभी का धन्यवाद किया। इस अवसर अतिथियों को सम्मानित किया गया। अतिथियों ने विश्वविद्यालय प्रांगण में पौधे भी रोपित किए।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top