Maharashtra

ठाणे के ग्राम पंचायतों में जल पूर्ति रखरखाव हेतू जल मित्रों की नियुक्ति

मुंबई,20सितंबर ( हि.स.) । चूंकि जल जीवन मिशन के तहत राज्य में जल आपूर्ति योजना का रखरखाव और मरम्मत अत्यंत आवश्यक है। अतः ठाणे, जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में तीन नल जल मित्र जैसे राजमिस्त्री/प्लंबर, मैकेनिक/फिटर और इलेक्ट्रीशियन/पंप ऑपरेटर की नियुक्ति की जाएगी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोहन घुगे और परियोजना निदेशक जल जीवन मिशन अतुल पारस्कर ने आज इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों से अपनी ग्राम पंचायत से संपर्क करने की अपील की है।

इस संबंध में जलजीवन मिशन के तहत जलापूर्ति योजना का रख-रखाव एवं मरम्मत समुचित तरीके से किया जाये. इस हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत के अंतर्गत तीन नल जल मित्रों का चयन किया जायेगा। राज्य स्तर पर तीन पदों के लिए प्रत्येक पद के लिए तीन की तरह 9 अभ्यर्थियों का नामांकन करने के लिए ग्राम पंचायत की आंतरिक जानकारी एप के माध्यम से भरनी होगी. ग्राम पंचायतों द्वारा प्रस्तुत नामांकनों में से राज्य स्तर से अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा तथा चयनित नल जल मित्रों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

गांव का अनुभव रखने वाले और तीन व्यवसायों के लिए उचित योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी: 1.प्लंबर/मेसन, 2.मोटर मैकेनिक/फिटर, 3.इलेक्ट्रीशियन/पंप ऑपरेटर। हुनरमंद अभ्यर्थियों को गांव में ही रोजगार मिलेगा।

जल आपूर्ति योजनाओं के रखरखाव, मरम्मत और स्थिरता के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर तकनीकी जनशक्ति उपलब्ध कराई जाएगी।

—————

(Udaipur Kiran) / रवीन्द्र शर्मा

Most Popular

To Top