HimachalPradesh

जनमानस की समस्याओं का त्वरित निपटारा करें अधिकारी : कृषि मंत्री

बैठनकी अध्यक्षता करते हुए कृषि मंत्री।

धर्मशाला, 20 सितंबर (Udaipur Kiran) । कृषि मंत्री प्रो चंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि आम जनमानस की समस्याओं का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित किया जाए ताकि लोगों को बार-बार कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ें। शुक्रवार को स्कूल शिक्षा बोर्ड के सभागार में जिला शिकायत निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कृषि मंत्री प्रो चंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि लोगों तक प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे, विकास कार्यों में तीव्रता आए और जन शिकायतों का त्वरित समाधान हो। इसके लिए जिला जन शिकायत निवारण समिति की अहम भूमिका रहती है।

उन्होंने कहा कि जिला में जन शिकायत निवारण समिति की पहली बैठक आयोजित की गई है ताकि लोगों की समस्याओं का त्वरित निदान सुनिश्चित किया जा सके।

लावारिस पशुओं से निजात दिलाने के लिए पोर्टल बनाने की तैयारी

कृषि मंत्री प्रो चंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि लावारिश पशुओं के कारण किसानों को काफी नुक्सान झेलना पड़ रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार अब किसानों के पशुधन की निगरानी के लिए पोर्टल तैयार करने पर विचार कर रही है ताकि कोई भी किसान अपने पशुओं को लावारिस न छोड़ सके इसकी पोर्टल के माध्यम से निगरानी भी सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पशु पालन के लिए किसानों को प्रोत्साहन राशि का भी प्रावधान किया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि खेतों की सुरक्षा के लिए सरकार के माध्यम से भी सब्सिडी पर तारबंदी इत्यादि की व्यवस्था भी की गई है।

नशा निवारण के लिए भी गंभीर कदम उठाने के दिए निर्देश गैर सरकारी सदस्यों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में नशे के बढ़ते प्रचलन का मामला उठाए जाने पर कृषि मंत्री ने पुलिस प्रशासन को नियमित तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में नशे के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि उपमंडल प्रशासन भी नियमित तौर पर चेकिंग अभियान चलाए ताकि युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखा जा सके।

गैर सरकारी सदस्यों ने सड़क, पेयजल विद्युत के मामले उठाए

बैठक में समिति के गैर सरकारी सदस्यों ने सम्पर्क सड़कों के सुधार, स्कूलों में अध्यापकों के खाली पदों को भरने, नई बसें चलानेे, फोरलेन निर्माण से उत्पन्न समस्याओं का समाधान, विद्युत, स्वास्थ्य, पेयजल, सीवरेज से संबंधित करने के मुददे उठाए। इसके अतिरिक्त छृट्टी वाले दिन निर्धारित रूट्स पर बसें नहीं चलाने बारे भी शिकायत की गई जिस पर कृषि मंत्री ने गैर सरकारी सदस्यों द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों का संवेदनशीलता के साथ समयबद्ध समाधान करने के लिए अधिकारियों को कड़ी हिदायत दी।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top