Uttar Pradesh

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने किया भूकम्प अग्नि सुरक्षा पर मॉक एक्सरसाइज

आपदा के दौरान राहत मंे लगे एनसीसी छात्र और डाक्टर
आपदा के समय विकास भवन में मौजूद सरकारी अमला

बागपत, 20 सितम्बर (Udaipur Kiran) । उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बागपत में भूकम्प व अग्नि सुरक्षा में मॉक एक्सरसाइज का आयोजन किया। इसका उद्देश्य जिले की आपदा प्रबंधन योजना की समीक्षा, विभिन्न विभागों की विभागीय योजनाओं का मूल्यांकन और आपातकालीन प्रतिक्रिया तंत्र की उपयोगिता को सुदृढ़ करना है।

मॉक एक्सरसाइज की शुरुआत लखनऊ स्थित मुख्य आपदा प्रबंधन केंद्र से सुबह 11 बजे भूकम्प की चेतावनी के प्रसारण से हुई। बागपत में भूकम्प के आपदा की सूचना मिलते ही अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा ने जिले की इंसीडेंट रिस्पॉन्स टीम को सक्रिय किया। विकास भवन से मिली सूचना के अनुसार, भूकम्प के बाद डीआरडीए बिल्डिंग में आग लगने और कुछ लोगों के फंसे होने की खबर आई। इस आपात स्थिति को देखते हुए तत्काल राहत कार्य शुरू किया गया।

रेस्क्यू टीम ने तुरंत घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। अग्निशमन विभाग ने बिल्डिंग में लगी आग को बुझाने के लिए पानी के फव्वारे और फोम का इस्तेमाल किया। घायलों के इलाज के लिए पहले से तैयार अस्थाई फील्ड अस्पताल में चिकित्सकीय टीम तैनात थी। जिसमें चिकित्सक, फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स, और अन्य स्वास्थ्यकर्मी शामिल थे, तुरंत राहत के लिए सक्रिय हो गए। इस मॉक एक्सरसाइज के दौरान आए विशेषज्ञों में एनडीआरएफ (गाज़ियाबाद) से श्रीकांत महाली और एसडीआरएफ (लखनऊ) से बृजेश सिंह और अमरकांत ने भी संचालन की निगरानी की और स्थानीय टीमों को जरूरी मार्गदर्शन दिया।

इन विशेषज्ञों ने जिले के आपदा प्रबंधन तंत्र की क्षमता का आकलन किया और राहत कार्यों में आ रही समस्याओं को चिह्नित कर उनका समाधान सुझाया। पूरी ड्रिल के दौरान जिले में आपदा प्रबंधन से सम्बंधित उपकरणों और सुविधाओं का प्रदर्शन किया गया। अग्निशमन सेवाओं, चिकित्सा सहायता, संचार साधनों और अन्य आवश्यक संसाधनों का भी आंकलन किया गया ताकि भविष्य में किसी भी आपात स्थिति में त्वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया दी जा सके।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तीरथ लाल, एसडीएम खेकड़ा, ज्योति शर्मा, एसडीएम बागपत अविनाश त्रिपाठी, डिप्टी कलेक्टर निकेत वर्मा, वरिष्ठ कोषाधिकारी मनीष कुमार सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अरविंद कुमार त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर एस के चौधरी, पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर सुरची शर्मा, जिला विकास अधिकारी अखिलेश कुमार चौबे सहित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / सचिन त्यागी

Most Popular

To Top