Uttar Pradesh

लीज कानून समाप्त कर फ्री होल्ड नियम बनाकर भूमि आवंटन करने की मांग

प्रेस वार्ता में मौजूद उद्योगपति

बिजनौर, 20 सितम्बर (Udaipur Kiran) । इंडियन इंडस्ट्रीज संगठन बिजनौर ने उद्योगों के लिए लीज होल्ड पर दी गई भूमि को सशर्त फ्री होल्ड करने की मांग सरकार से की है। आईआईए के डिवीजन अध्यक्ष विकास अग्रवाल ने नजीबाबाद रोड स्थित एक रेस्टोरेंट में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि लीज पर उद्योगों को भूमि देने का कानून अग्रेंजो के समय से चला आ रहा है। अब इसे समाप्त कर फ्री होल्ड कानून लाकर उद्योगों को स्थायित्व प्रदान करने की आवश्यकता है। ऐसा होने पर उद्योगों को बडे़ स्तर पर बढ़ावा मिल सकेगा।

विकास ने कहा कि उद्योगपति अपने व्यापार में करोड़ों लगाकर भी हमेशा खतरे में ही रहता है। अर्थात सरकारी भूमि पर वह स्थाई रुप से धन खर्चा करके भी सन्तुष्ट नहीं है। क्योंकि लीज की एक निश्चित अवधि होती है, अवधि के बाद उसे बेदखली का डर बना रहता है। इसलिए सरकार को फ्री होल्ड कानून बनाकर उद्योगों को भूमि देनी चाहिए ताकि उद्योगों को स्थायित्व प्राप्त हो सके। हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी बंगाल, छत्तीसगढ़, कर्नाटक तथा तमिलनाडु में फ्री होल्ड कानून लागू है। इस सम्बन्ध में हमारे संगठन की सांसदों, विधायकों, जनप्रतिनिधियों के अलावा प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों सहित मुख्यमंत्री से भी वार्ता हो चुकी है।

प्रेस वार्ता में मौजूद संगठन के जिला सचिव दीपक अग्रवाल ने बिजनौर में बड़े व्यापक रूप में इण्डस्ट्रीज एरिया बनाये जाने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि गंगा एक्सप्रेस हाइवे को बढ़ाकर बिजनौर से जोड़ने पर उद्योगों को बढ़ावा मिल सकता है। इस मौके पर अशुंल, सचिन, दीपक कुमार, अभिषेक आदि मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / नरेन्द्र

Most Popular

To Top