BUSINESS

एपीडा ने वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 में भारत की विविध कृषि-खाद्य पेशकशों काे किया प्रदर्शित

वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 मेगा इवेट में एपीडा पैवेलियन का फोटो

नई दिल्ली, 20 सितंबर (Udaipur Kiran) । राजधानी नई दिल्‍ली के भारत मंडपम में आयोजित वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 मेगा इवेंट में कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) पैवेलियन में भारत की विविध कृषि-खाद्य पेशकशों को प्रदर्शित किया गया है। यह भारतीय कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के लिए बाजार पहुंच का विस्तार करने की एपीडा की एक पहल है।

वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 इवेंट में एपीडा पैवेलियन का उद्घाटन वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव राजेश अग्रवाल ने एपीडा के अध्यक्ष अभिषेक देव, एपीडा के वरिष्ठ अधिकारियों, कई आयातकों और निर्यातकों तथा अन्य हितधारकों की उपस्थिति में किया। एपीडा 19 से 22 सितंबर, तक आयोजित होने वाले आयोजन में ताजा उपज, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैविक उत्पाद और मादक पेय सहित विविध खाद्य उत्पादों की पेशकश को प्रदर्शित करने के भारत के प्रयासों का नेतृत्व कर रहा है।

मंत्रालय में मुताबिक एपीडा के अध्‍यक्ष अभिषेक देव ने मध्य पूर्व के बाजारों और खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) देशों में भारतीय बागवानी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के अध्यक्ष यूसुफ अली एमए के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए और उसका आदान-प्रदान किया। इस साझेदारी का उद्देश्य दुनियाभर में फैले लुलु ग्रुप के हाइपरमार्केट और खुदरा दुकानों के विशाल नेटवर्क के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भारतीय बागवानी उत्पादों को बढ़ावा देना है, जो वैश्विक स्तर पर भारतीय बागवानी निर्यात के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

वाणिज्‍य मंत्रालय ने कहा कि वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 में एपीडा की भागीदारी का उद्देश्य भारत के कृषि निर्यात को बढ़ावा देना, नए बाजार खोलना और वैश्विक स्तर पर विविध और उच्च गुणवत्ता वाले कृषि खाद्य उत्पादों के अग्रणी उत्पादक और निर्यातक के रूप में भारत की प्रतिष्ठा को बढ़ाना है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय राजधानी नई दिल्ली के भारत मंडपम में इस तीन दिवसीय कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है।

(Udaipur Kiran) / प्रजेश शंकर

Most Popular

To Top