Madhya Pradesh

वर्ल्ड फूड इंडिया-2024 में मप्र के 35 हितग्राहियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से भागीदारी दर्ज कराई

भोपाल, 19 सितंबर (Udaipur Kiran) । नई दिल्ली में आयोजित वर्ल्ड फूड इंडिया-2024 का उद्घाटन गुरुवारको केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री प्रह्लाद जोशी, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान और राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने किया। अंतर्राष्ट्रीय स्तर का वर्ल्ड फूड इंडिया कार्यक्रम 19 से 22 सितम्बर तक आयोजित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश वाचन के साथ वर्ल्ड फूड इंडिया का शुभारंभ हुआ। प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि भारत की विविध और समृद्ध खाद्य संस्कृति के पीछे किसानों का महत्वपूर्ण योगदान है। पिछले 10 वर्षों में खाद्य प्र-संस्करण क्षेत्र में कई सुधार किए गए हैं, जिससे भारत इस क्षेत्र में वैश्विक मानक स्थापित कर रहा है। प्रधानमंत्री ने 100 प्रतिशत एफडीआई, प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना और सूक्ष्म खाद्य प्र-संस्करण उद्यमों के औपचारीकरण जैसी योजनाओं का उल्लेख किया, जो आधुनिक बुनियादी ढांचा और रोजगार सृजन में मदद कर रही हैं।

वर्ल्ड फूड इंडिया कार्यक्रम में भोपाल से से सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले प्रदेश के 35 हितग्राहियों ने वर्चुअली भागीदारी दर्ज कराई। चार दिवसीय इस आयोजन में मध्यप्रदेश के विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है।

इस आयोजन में 50 से अधिक खाद्य प्र-संस्करण इकाइयों का उद्घाटन किया गया और 25 हजार पीएमएफएमई लाभार्थियों को सब्सिडी वितरित की गई। साथ ही 70 हजार स्व-सहायता समूह सदस्यों को बीज पूंजी भी प्रदान की गई। कार्यक्रम में 90 देशों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिससे यह एक महत्वपूर्ण वैश्विक मंच बन गया है।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top