Madhya Pradesh

मप्रः नशामुक्ति के लिए राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण संपन्न

भोपाल, 19 सितंबर (Udaipur Kiran) । मध्यप्रदेश में सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा नशामुक्त भारत अभियान के अंतर्गत नशामुक्ति को लेकर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इस दिशा में विभाग द्वारा दो दिवसीय राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 18-19 सितंबर 2024 को भोपाल के सामाजिक न्याय परिसर में किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रदेश में नशामुक्त अभियान को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिये मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित करना है।

गुरुवार को सत्र का समापन प्रमुख सचिव, सामाजिक न्याय सोनाली वांयगणकर द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नशामुक्ति अभियान को सफल बनाने के लिये महिलाओं और युवाओं पर विशेष ध्यान दे रही है। नशामुक्ति अभियान को सशक्त करने के लिए सभी वर्गों को एक साथ आना होगा।

कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न विभागों के अधिकारियों, शिक्षकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और जनप्रतिनिधियों सहित कुल 555 मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया गया। यह मास्टर ट्रेनर्स विभिन्न जिलों में जाकर नशामुक्ति अभियान का प्रचार-प्रसार करेंगे। प्रशिक्षण में विशेष रूप से स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम तैयार किए गए हैं, जिससे युवाओं में नशे के खिलाफ जनजागरूकता फैलाई जा सके।

प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न सत्रों में स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आर्ट ऑफ लिविंग संस्था और अखिल भारतीय गायत्री परिवार जैसे सहयोगी विभागों ने अपने प्रस्तुतीकरण दिए और नशामुक्ति के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। इस दौरान मास्टर ट्रेनर्स को नशामुक्ति अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए उपयोगी प्रशिक्षण दिया गया।

यह कार्यक्रम प्रदेश में नशे के खिलाफ लड़ाई को और मजबूती प्रदान करेगा और इससे युवाओं व छात्रों में नशे के खिलाफ सकारात्मक संदेश देगा।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top