Uttar Pradesh

कन्नौज में भेड़िया आने के कोई संकेत नहीं मिले : डीएफओ

– मीडिया और पब्लिक को अफवाह न फैलाने की अपील

कन्नौज, 19 सितंबर (Udaipur Kiran) । प्रभागीय वनाधिकारी डा0 हेमन्त कुमार सेठ ने गुरुवार को बताया कि विगत दिनों में जनपद कन्नौज में छिबरामऊ रेंज के अन्तर्गत ग्राम विशुनगढ़ में जंगली जानवर द्वारा बकरियों पर हमला करने की घटना प्रकाश में आ रही है। घटना की सूचना पाते ही छिबरामऊ रेंज के क्षेत्रीय वन अधिकारी को सतर्क कर दिया गया है और लगातार गश्त एवं जांच किये जाने के भी निर्देश दिये गये। विशुनगढ़ क्षेत्र एवं आस-पास के ग्रामों में सघन गश्त करने तथा स्थलीय जांच के उपरान्त क्षेत्रीय वन अधिकारी छिबरामऊ द्वारा रिपोर्ट की गई है कि उक्त घटनाएँ सियार के हमले से सम्बन्धित हैं।

तहसील तिर्वा अन्तर्गत ग्राम कांकरकुई में मंगलवार रात किसी वन्य जीव द्वारा महिला रूबी देवी पर हमले की बात सामने आई थी। जिसमें क्षेत्रीय वन अधिकारी छिबरामऊ द्वारा स्थलीय जांच एवं चिकित्सकों की रिपोर्ट के आधार पर अवगत कराया गया है कि वहाँ पर सियार के कोई प्रमाण नहीं पाये गये, बल्कि स्थानीय लोगों के अनुसार इस स्थल पर बन्दर एवं कुत्ते प्रायः लोगों पर हमला करते हैं। वन विभाग के प्रभागीय वनाधिकारी एवं क्षेत्रीय वन अधिकारी द्वारा घटना स्थलों का निरीक्षण समय-समय पर किया जा रहा है। क्षेत्रीय वन अधिकारी छिबरामऊ एवं उनकी टीम घटना स्थलों पर लगातार गश्त एवं जाँच कर प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रभागीय वनाधिकारी की दे रहे है।

स्थानीय ग्रामीणों से सुबह-शाम गश्त के दौरान गोष्ठी कर उन्हें वन्य जीवों तथा उनसे बचाव सम्बन्धी जानकारी भी प्रदान की जा रही है। प्रभागीय वनाधिकारी ने सभी स्थानीय नागरिकों तथा मीडियाजनों से अपील की है कि किसी भी प्रकार की अफवाह पर विश्वास न करें। इस जनपद में भेड़िए वर्तमान में नहीं पाए गए हैं।

किसी भी वन्य जीव सम्बन्धी सूचना पाए जाने पर वन विभाग के अधिकारीगण को तुरन्त इसकी सूचना दें।

वन्य जीव से सम्बन्धित सूचना के लिए वन विभाग ने जारी किए नम्बर

प्रभागीय वनाधिकारी-7839435382, क्षेत्रीय वन अधिकारी, कन्नौज 7839434427, क्षेत्रीय वन अधिकारी, छिबरामऊ-9838980638, क्षेत्रीय वन अधिकारी, गुरसहायगंज- 9761468428, प्रभागीय कार्यालय वरिष्ठ सहायक-8858351292, 9889976917 एवं प्रभागीय कार्यालय आशुलिपिक-7839435302 के नम्बरों पर सम्पर्क किया जा सकता है।

(Udaipur Kiran) झा

Most Popular

To Top