HEADLINES

समालखा में जुटने लगे वनवासी, रमेश भाई ओझा करेंगे कार्यकर्ता सम्मेलन का उद्घाटन, संघ प्रमुख भागवत होंगे शामिल

हरियाणा के समालखा में वनवासी कल्याण आश्रम के तीन दिवसीय कार्यकर्ता सम्मेलन में पहुंचते लोग

नई दिल्ली, 19 सितंबर (Udaipur Kiran) । गुजरात के प्रसिद्ध कथाकार रमेश भाई ओझा 20 सितंबर को अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के तीन दिवसीय कार्यकर्ता सम्मेलन समवेत-2024 का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत 22 सितंबर को सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे।

प्रति तीन वर्ष में होने वाले इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए देश भर से दो हजार से अधिक प्रतिनिधि समालखा में जुटने लगे हैं। सम्मेलन में केरल से हिमाचल प्रदेश और गुजरात से अरुणाचल प्रदेश तक और अंडमान से भी जनजाति क्षेत्र के महिला-पुरुष पहुंचे हैं।

गुरुवार को वनवासी कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय अध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह और हरियाणा के अध्यक्ष राम बाबू ने सम्मेलन स्थल पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी में कल्याण आश्रम के सात दशकों की यात्रा को दर्शाया गया है।

वनवासी कल्याण आश्रम की विज्ञप्ति के अनुसार गुजरात के प्रसिद्ध कथाकार रमेश भाई ओझा 20 सितंबर को सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन में विभिन्न सत्रों का आयोजन होगा, जिसमें कार्यकर्ता देश भर में होने वाले कार्यक्रमों का वृत्तकथन करेंगे और कई महत्वपूर्ण विषयों पर अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

21 सितंबर को सायं 6-30 बजे परम्परागत पूजा पद्धतियों का निर्देशन होगा, जिसमें 80 जनजातियां सहभागी होंगी। इस समारोह का शुभारंभ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत के करकमलों से होगा। इस निमित्त उनके द्वारा एक संदेश भी प्राप्त होगा।

22 सितंबर को इस सम्मेलन के समापन सत्र में कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत का मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

इस वर्ष रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती है। इस निमित्त एक पुस्तक विमोचित हो रही है। इस सम्मेलन स्थल में पुस्तक एवं विभिन्न वस्तुओं की बिक्री के लिए स्टॉल होंगे।

—————

(Udaipur Kiran) / सुशील कुमार

Most Popular

To Top