Bihar

कटिहार रेलमंडल में स्वच्छता ही सेवा- 2024 का आयोजन

प्रभातफेरी का नेतृत्व करते हुए डीआरएम

कटिहार, 19 सितंबर (Udaipur Kiran) । कटिहार रेलमंडल ने स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता को जन-आंदोलन का रूप देने के लिए 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा- 2024 का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम के तहत डीआरएम सुरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में एक प्रभात फेरी निकाली गई, जिसमें रेलवे परिसर का भ्रमण किया गया।

डीआरएम ने बताया कि इस दौरान स्टेशन परिसर एवं ट्रेनों में साफ-सफाई, वाटर-बूथ की स्वच्छता एवं पेयजल की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाएगा। इसके अलावा एनजीओ एवं चैरिटेबल संस्थाओं के सहयोग से आम लोगों के बीच स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

डीआरएम ने सभी लोगों से रेलवे क्षेत्र में साफ-सफाई व्यवस्था बहाल रखने में सहयोग की अपील की। रेल प्रशासन द्वारा इसके लिए लगातार जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के दौरान रेल कर्मियों द्वारा स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई जाएगी।

आयोजित प्रभात फेरी में डीआरएम सुरेंद्र कुमार के साथ एडीआरएम मनोज कुमार सिंह, सीनियर डीएफएम अजीत कुमार मिश्रा, सीनियर डीसीएम धीरज चंद्र कलिता, सीनियर डीपीओ अरुण कुमार अदलखा, आरपीएफ कमांडेंट कमल सिंह, एपीओ अंजनी कुमार सहित सभी रेल अधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में आरपीएफ, स्काउट एंड गाइड व रेल कर्मियों ने हिस्सा लिया।

इस अवसर पर डीआरएम ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के माध्यम से हम स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है और हमें मिलकर इसे बनाए रखना होगा।

कार्यक्रम के दौरान रेल कर्मियों द्वारा स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई गई और लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया गया। इसके अलावा रेलवे स्टेशन परिसर में स्वच्छता के लिए विशेष अभियान चलाया गया।

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत रेलवे अस्पताल तथा स्कूलों में भी स्वच्छता के प्रति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा रेलवे कर्मियों द्वारा अपने परिवार के साथ स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का आह्वान किया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / विनोद सिंह

Most Popular

To Top