Haryana

हिसार : कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई सहित नौ शिक्षकों को विश्व के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में मिला स्थान

स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय की शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में शामिल होने पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों को बधाई देते कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई।

स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका ने जारी की सूची

हिसार, 19 सितंबर (Udaipur Kiran) । स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से जारी की गई दुनिया के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई सहित नौ शिक्षकों ने स्थान बनाया है। विश्वविद्यालय लिए यह एक गौरवपूर्ण उपलब्धि है।

इस सूची में कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई के अतिरिक्त बायोटेक विभाग के प्रो. नीरज दिलबागी, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. महेश कुमार, खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग के सेवानिवृत्त प्रो. बीएस खटकड़, रसायन विज्ञान विभाग के प्रो. कश्मीरी लाल, रसायन विज्ञान विभाग की प्रो. जय देवी, फार्मास्युटिकल विज्ञान विभाग के प्रो. दिनेश ढींगड़ा, फार्मास्युटिकल विज्ञान विभाग के प्रो. अश्विनी कुमार व खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग की डॉ. नवनिधि छिकारा शामिल हैं। प्रो. नरसी राम बिश्नोई तथा प्रो. बीएस खटकड़ को इस रैंकिंग की केरिअर लॉंग लिस्ट में भी स्थान मिला है। रैंकिंग सूची में स्थान पाने वाले शिक्षक गुरुवार को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई से मिले।

प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा है कि विश्व की अत्यंत प्रतिष्ठित रैंकिंग में एक साथ नौ शिक्षकों को स्थान मिलना विश्वविद्यालय की अंतरराष्ट्रीय पहचान को और अधिक मजबूत करता है। विश्वविद्यालय के नौ शिक्षक विश्व के श्रेष्ठ दो प्रतिशत वैज्ञानिकों में शामिल हैं। इससे स्पष्ट है कि विश्वविद्यालय का शोध, शिक्षण व नवाचार का स्तर अंतर्राष्ट्रीय मापदंडों पर खरा उतरता है। उन्होंने इन सभी शिक्षकों को बधाई दी है तथा कहा है कि इस उपलब्धि से विश्वविद्यालय के अन्य शिक्षकों को भी प्रेरणा मिलेगी।

कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने विश्वविद्यालय का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमकाने के लिए किए गए अथक प्रयासों के लिए विश्वविद्यालय के सभी सम्मानित संकाय सदस्यों को बधाई दी। प्रो. छोकर ने बताया कि विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों के स्कोपस पर 4500 से अधिक शोध प्रकाशन हैं, जिनमें 98000 से अधिक उद्धरण हैं और एच-इंडेक्स 124 है, जो इस क्षेत्र में सबसे अधिक है।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top