Uttrakhand

रतूडा में जिलाधिकारी ने किया फसल कटाई प्रयोग का निरीक्षण

राजस्व उपनिरीक्षकों को खेत मापन पद्धति के बारे में समझाते हुए जिलाधिकारी सौरभ गहरवार।

-किसानों को फसल बीमा कराने का दिया परामर्श

गुप्तकाशी, 19 सितंबर (Udaipur Kiran) । जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने गुरुवार को ग्राम रतूडा में कृषक वीरेंद्र सिंह के खेत में जाकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत धान की फसल कटाई प्रयोग का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हाेंने किसानों की हौसला आफजाई करते हुए उनकी उत्पादित फसलों के बारे में जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने कहा कि किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आधुनिक और जैविक खेती के कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसके तहत किसानाें को गुणवत्तायुक्त बीज और उचित प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे उनकी आर्थिकी मजबूत हो सके। उन्हाेंने किसानों अधिक से अधिक फसल बीमा कराने का सुझाव दिया ताकि उन्हें फसल क्षति से बचाया जा सके।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने राजस्व उपनिरीक्षकों को खेत मापन पद्धति के बारे में विस्तार से समझाया और इसके संबंध में प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। अपर सांख्यिकी अधिकारी मुहम्मद आरिफ ने जानकारी दी कि निरीक्षण के दौरान बनाए गए प्रयोगात्मक प्लॉट से 14.500 किग्रा उपज प्राप्त हुई। इसी आधार पर बीमा कंपनियां किसानों को फसल क्षति के मुआवजे का निर्धारण करती हैं।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी आशीष घिल्डियाल, राजस्व उपनिरीक्षक धनपाल सिंह पंवार, प्रियंका, बीमा कम्पनी क्षेमा से आसिफ सहित स्थानीय किसान व अन्य ग्रामवासी मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / बिपिन

Most Popular

To Top